Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बहराइच बाघों के प्रवास के दौरान होती हैं मानव वन्यजीव घटनाएं

बाघों के प्रवास के दौरान होती हैं मानव वन्यजीव घटनाएं

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 10:35 PM

बाघों के प्रवास के दौरान होती हैं मानव वन्यजीव घटनाएं

बहराइच। संवाददाता

बाघ सुरक्षा माह के तहत कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के इको अवेयरनेस सेंटर पर शुक्रवार को जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यटन रोजगार में लगे विभिन्न गांवों के गाइड एवं जिप्सी संचालकों, ग्राम प्रधान, ग्रामीण, शिक्षक व कृपाराम जन जागृति विद्यालय अगैय्या के छात्र छात्राओं व शिक्षकों में प्रतिभाग किया किया।

वरिष्ठ परियोजना अधिकारी विश्व प्रकृति निधि दबीर हसन ने कहा कि शीत काल में गन्ना कटाई चल रही है। इसके साथ ही बाघों का प्रजनन काल चल रहा है। ऐसे समय में बाघों, तेंदुओं के गन्ने के खेतों में प्रवास के दौरान मानव वन्य जीव संघर्ष की संभावना बनी रहती है। इस ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें एवं घटनाओं को कम करने में सहयोग प्रदान करें।

क्षेत्रीय वनाधिकारी रामकुमार ने प्रतिभागियों को बताया कि इस वन्यजीव प्रभाग में कई दुर्लभ प्रजातियों के प्रवास हैं और उन सभी के संरक्षण का दायित्व वन विभाग के अलावा सभी अन्य विभागों एवं ग्रामीणों का भी है। वन विभाग ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए तत्पर है। बाघ सुरक्षा माह एक से 31 दिसंबर तक के अंतर्गत विभिन्न गांवों एवं विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में किये जायेंगे।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक मनोज गुप्ता, ग्राम प्रधान बाजपुर बनकटी, गीता प्रसाद, वन दरोगा अनिल कुमार, वन दरोगा राधेश्याम समेत जिप्सी ड्राइवर, नेचर गाइड, स्कूल के शिक्षकों एवं अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

epaper

संबंधित खबरें