DA Image
19 अक्तूबर, 2020|9:55|IST

अगली स्टोरी

बहराइच: वृद्धाश्रम में कैम्प लगाकर बांटे गए वॉकर व वॉकिंग स्टिक

बहराइच: वृद्धाश्रम में कैम्प लगाकर बांटे गए वॉकर व वॉकिंग स्टिक

महाराजा सुहेलदेव स्वसाशी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय एवं महर्षि बालार्क चिकित्सालय बहराइच में जिरियाट्रिक वार्ड में अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर गुरुवार को गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें राष्ट्रीय बुजुर्ग स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की गई। गोष्ठी का संचालन डॉ. परितोष तिवारी ने किया।

उन्होंने कहा कि समाज और नई पीढ़ी को सही दिशा दिखाने और मार्गदर्शन, वरिष्ठ नागरिकों को सम्मान देने के लिए इस आयोजन का फैसला संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1990 में लिया था। इस दिन वरिष्ठ नागरिकों एवं बुजुर्गों का सम्मान किया जाता है। आज का वृद्ध समाज व परिवार से कटा रहता है। इस बात से सर्वाधिक लोग दुखी हैं कि जीवन का विषद अनुभव होने के बावजूद न तो कोई उनकी राय लेना चाहता है और न ही उनकी राय को महत्व देता है। इसलिए कभी भी आत्मा को वृद्ध मत होने दें। समाज में एक तरह से अपनी अहमियत को समझें।

उन्होंने कहा कि इतिहास में अनेकों ऐसे उदाहरण हैं कि माता-पिता की आज्ञा से भगवान श्रीराम जैसे अवतारी पुरुषों ने राजपाट त्याग कर वनों में विचरण किया। मातृ-पितृ भक्त श्रवण कुमार ने अपने अन्धे माता-पिता को कांवड़ में बैठाकर चारधाम की यात्रा कराई। फिर क्यों आधुनिक समाज में वृद्ध माता-पिता और उनकी संतान के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं। इसलिए वृद्धों को प्यार और उनकी देखभाल करें।

इस अवसर पर एनसीडी सेल के विवेक श्रीवास्तव, एनसीडी क्लीनिक के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. रियाजुल हक, संतोष सिंह एलटी, जिला सलाहकार पुनीत शर्मा, नर्सिंग ऑफीसर बृज प्रकाश, प्रवीण कुमार, वीरेन्द्र, मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ.विजित जायसवाल एवं मानसिक विभाग की समस्त टीम मौजूद रही।

ठोस प्रयास किए जाने की आवश्यकता

बहराइच। सीएमएस डॉ.डीके सिंह ने कहा कि वृद्ध अपने को समाज में निष्प्रयोज्य समझे जाने के कारण दुखी रहता है। इससे छुटकारा दिलाने के लिए ठोस प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने वृद्ध जनों को वाल्कर व वाल्किंग स्टिक वितरित किया। नोडल आफिसर डॉ.वीपी वर्मा ने बताया कि नियमित रूप से वृद्धों की देखभाल हमारी परंपरा और संस्कृति का हिस्सा है। एसीएमओ डॉ.पीके बांदिल ने कहा कि वृद्ध जनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना काफी हद तक लाभकारी साबित होता है।

स्क्रीनिंग कैम्प का भी हुआ आयोजन

बहराइच। नगरौर स्थित वृद्धाश्रम में एनसीडी क्लीनिक की टीम ने स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया। जिसमें 80 वृद्ध जनों को उपकरण बांटे गए। कैम्प में शुगर, बीपी की जांच कर श्वांस रोगियों को टीम ने इन्हेलर पम्प भी वितरित किए। कैम्प में मौजूद समस्त वृद्ध जनों को तम्बाकू पान मसाला, बीड़ी सिगरेट से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देते हुए आईईसी मैटेरियल और मास्क बांटे गए। एनसीडी टीम के कर्मियों ने बताया कि वृद्ध जन व उनके परिवारी जनों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए। ब्लड प्रेशर, शुगर की नियमित जांच कराना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bahraich Walkers and walking sticks distributed by organizing camps in old age homes