ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइचबहराइच: आईबीआरआई से रिपोर्ट आने पर मौत की वजह स्पष्ट होगी

बहराइच: आईबीआरआई से रिपोर्ट आने पर मौत की वजह स्पष्ट होगी

कोविड 19 के वायरस के भयानक संक्रमण से दुनिया भर में हो रही मौतों से लोग सहमें हुए हैं। लाक डाउन के चलते जनजीवन ठप है। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के कतर्निया रेंज में जंगली सुअरों की मौत के बाद फैल...

बहराइच: आईबीआरआई से रिपोर्ट आने पर मौत की वजह स्पष्ट होगी
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचMon, 27 Apr 2020 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड 19 के वायरस के भयानक संक्रमण से दुनिया भर में हो रही मौतों से लोग सहमें हुए हैं। लाक डाउन के चलते जनजीवन ठप है। कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के कतर्निया रेंज में जंगली सुअरों की मौत के बाद फैल रही अफवाहों से पुलिस व खुफिया महकमा चौकन्ना हो गया है। दूसरी ओर मृत सुअरों का पोस्टमार्टम के बाद बिसरा प्रिजर्व कर बरेली के पशु पक्षी अनुसंधान केंद्र इज्जतनगर को भेजा गया है।

सुजौली थाने के कतर्निया रेंज में जंगल से सटे इलाके में रविवार को पांच जंगली सुअर मृत मिले थे। वन महकमे की टीम ने इन शवों का सोमवार को पोस्टमार्टम कराया है। रविवार से इलाके में सुअरों व कुत्तों की अचानक हो रही मौतों की अफवाहें जोर पकड़ने लगीं। इसकी भनक पुलिस व खुफिया महकमे को लगी है। जिससे महकमा सतर्क हो गया है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई भी करने की संभावना जताई जा रही है।

दुधवा के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक व डीएफओ जीपी सिंह ने बताया कि जंगली सुअरों की मौत हुई है, किन्तु किसी बीमारी के फैलने से मौत होने की बात कहना जल्दबाजी होगी। फिलहाल जानवरों में बीमारी फैलने की कोई जानकारी नहीं है।

पशु चिकित्सकों की टीम ने किया पोस्टमार्टम

बहराइच। बिछिया के समीप पांच जंगली सुअरों का रविवार को शव मिला था, जिनमें से दो शव सही सहालत थे। जबकि तीन क्षत-विक्षत हालत में मिले थे, जो काफी पुराने हो चुके थे। दोनों शवाें को वन विभाग की टीम कतर्निया रेंज कार्यालय लाई। यहां पशु चिकित्सक डॉ. एमएन कटियार के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने दो जंगली सुअरों का पोस्टमार्टम किया। डॉ.कटियार ने बताया कि पोस्टमार्टम में जानवरों का लीवर पूरी तरह खराब मिला है। ऐसा किस कारण हुआ है, जिससे बिसरा जांच के लिए आईबीआरआई बरेली को भेजा गया है। बिसरा रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें