DA Image
27 अक्तूबर, 2020|9:00|IST

अगली स्टोरी

बहराइच: समाज सेवी ने ऑपरेशन कराकर बचाई गाय की जान

default image

केडीसी छात्रावास परिसर में बच्चे को जन्म न दे पाने के कारण एक गाय दर्द से तड़प रही थी। एक छात्र ने आरएसएस के जिला पर्यावरण संयोजक को सूचना दी। उन्होंने सीवीओ के निर्देश पर चिकित्सकों के पैनल ने ऑपरेशन कर तीन घंटे बाद मृत बच्चे को निकालकर गाय की जान बचाई।

प्रतिभा संरक्षण इकाई सेवा न्यास बहराइच के प्रदेश अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला पर्यावरण संयोजक डॉ. देवेन्द्र कुमार उपाध्याय ने बताया कि छात्रावास में रहने वाले लाल साहब के एक विद्यार्थी ने उन्हें फ़ोन पर जानकारी दी कि एक गाय छात्रावास परिसर में प्रसव न होने से तड़प रही है। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.बलवंत सिंह को जानकारी दी। सीवीओ ने तत्काल पशु चिकित्सकों की टीम भेजी।

नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी व फायर सर्विस के सिपाहियों के सहयोग से गाय को सदर हास्पिटल पहुंचाया गया। जहां डॉ. शिव कुमार रावत, डॉ. प्रवेश मिश्र, डॉ. अनिरुद्ध सिंह, डॉ. आशीष कुमार, डॉ. संदीप यादव, डॉ. शिवनाथ यादव, पशुधन अधिकारी प्रदीप कुमार एवं सियाराम यादव ने सफल आपरेशन कर तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मृत बच्चे को निकालकर गाय की जान बचाई। आपरेशन के दौरान संगठन के प्रदेश कोषाध्यक्ष विकास जायसवाल धोनी, लाल साहब, आदर्श शुक्ल, सूरज शुक्ल आदि मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bahraich Samaj Sevi saved cow 39 s life by performing operation