DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बहराइच  ›  बहराइच:गरम पानी व तुलसी के पत्तों के सेवन से कोविड मरीजों को होगी राहत

बहराइचबहराइच:गरम पानी व तुलसी के पत्तों के सेवन से कोविड मरीजों को होगी राहत

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:21 PM
बहराइच:गरम पानी व तुलसी के पत्तों के सेवन से कोविड मरीजों को होगी राहत

बहराइच। हिन्दुस्तान संवाद

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की आयुष इकाई महाप्रबंधक डॉ. रामजी वर्मा ने कहा कि केला, सेब, संतरा और नींबू जैसे ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों के सेवन से कोरोना के बाद महसूस होने वाली थकान व कमजोरी को दूर किया जा सकता है। सलाद और भोजन में उपयुक्त कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को शामिल करना भी उपयोगी साबित हो सकता है।

उन्होंने कहा कि थकान को दूर करने के लिए आर्गेनिक शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन करें इससे काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है। कोविड लक्षणों से आराम के लिए तुलसी के पत्तों के साथ गरम पानी व अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। शर्करा युक्त पेय, शराब और कॉफी के सेवन से बचें, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है। इसके अलावा दिन में दो से तीन बार भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होगा। लौंग के पाउडर को मिश्री शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से भी इस तरह की समस्या दूर हो सकती है। उन्होंने कहा कि यदि दिक्कत ठीक न हो तो चिकित्सक की सलाह लें।

हल्दी मिला दूध पीकर बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

बहराइच। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भोजन में हल्दी, धनिया जीरा और लहसुन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने व गुनगुना पानी और हर्बल चाय काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही योगा, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा लें। बदली परिस्थितियों में यही जरूरी नुस्खे आजमाकर स्वस्थ रह सकते हैं।

सब्जी व फलों को खाने से पहले धुलें

बहराइच। डॉ.वर्मा ने कहा कि कुछ लोग फल और सब्जियों से वायरस के फैलने के भ्रम में उसके सेवन से बच रहे हैं। यह शारीरिक रूप से कमजोर बना सकता है। लोगों को इस भ्रम को तोड़ना होगा, क्योंकि फल और सब्जियों से सीधे तौर पर वायरस नहीं फैलता है। इतना ख्याल जरूर रखना चाहिए कि फल या सब्जियों को उपयोग से पहले या पकाने से पहले अच्छी तरह से गुनगुने पानी से धुल लें। इस्तेमाल करने से पहले फलों और सब्जियों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो देना चाहिए।

संबंधित खबरें