DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बहराइच  ›  बहराइच-अनलॉक के एक दिन पहले ही उमड़ी भीड़

बहराइचबहराइच-अनलॉक के एक दिन पहले ही उमड़ी भीड़

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:01 AM
बहराइच-अनलॉक के एक दिन पहले ही उमड़ी भीड़

बहराइच। संवाददाता

कोविड-19 संक्रमण के कहर से प्रभावित दर्जनों अपने अजीजों को खो चुके शहर को अनलॉक की घोषणा के बाद सब्र का बांध टूट गया। लोग एक दिन का भी इंतजार नहीं कर सके। सोमवार को एक दिन पहले ही लोग बाजार में उमड़ पड़े। व्यापारियों में भी गजब का उत्साह देखा गया। दुकानों की सफाई शुरू हो गई। वहीं मास्क, दुकानों की सेनेटाइजिंग, खराब सामान के छंटनी की तैयारी को लेकर दुकानदार मुश्तैद दिखे।

कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। जिसके मद्देनजर शासन ने कम संक्रमण वाले जिलों को कारोबार शुरू करने की छूट दे दी है। मंगलवार की सुबह 7 बजे से एक बार फिर शहर, कस्बों के बाजार गुलजार होंगे। हालांकि कन्टेनमेंट जोन में बंदिशें लागू रहेंगी। जबकि शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। हर दुकानदार व प्रतिष्ठान को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करना होगा। इसके लिए उन्हें सेनेटाइजेशन व स्क्रीनिंग आदि की व्यवस्था करनी होगी। खरीदारों पर यही नियम सख्ती से लागू होंगे।

नियमों के उल्लंघन पर महामारी अधिनियम के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से बाजारों को खोलने को लेकर कोविड दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन एवं रोडवेज बस में 2 गज की दूरी, मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। जिससे संक्रमित व्यक्ति को इलाज के लिए अस्पताल रेफर किया जा सके। ऐसे स्थानों पर कोविड हेल्पडेस्क की व्यवस्था टेस्टिंग आदि की सुविधा के साथ स्थापित होगी।

रेलवे व रोडवेज स्टेशनों पर हेल्पडेस्क होगा

बहराइच। जिले के समस्त सरकारी व निजी कार्यालयों, औद्योगिक इकाई, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं मण्डी स्थल आदि में स्थापित कोविड हेल्पडेस्क में थर्मल स्कैनिंग के लिए इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर एवं सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक कोविड हेल्पडेस्क पर एक रजिस्टर की व्यवस्था की जाएगी एवं संदिग्ध व लक्षणयुक्त व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति न देकर इसकी सूचना जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रतिदिन पूर्ण विवरण के साथ नाम, आईडी कार्ड व मोबाइल नम्बर भेजी जायेगी। जिससे ऐसे व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग तत्काल कराई जा सके।

50 फीसदी मौजूदगी के साथ खुलेंगे कार्यालय

साप्ताहिक बन्दी में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, सेनेटाइजेशन एवं फागिंग का अभियान चलाया जायेगा। कोरोना अभियान से जुड़े फ्रन्टलाइन सरकारी विभागों में पूरी उपस्थिति रहेगी एवं शेष सरकारी कार्यालय अधिकतम 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे, जिन्हें रोटेशन से बुलाया जाएगा। प्रत्येक कार्यालय में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी। निजी कम्पनियों के कार्यालय भी मास्क की अनिवार्यता/दो गज की दूरी व सेनेटाइजर के प्रयोग की गाइडलाइन्स के साथ खुलेंगे। अनलॉक के आदेशों के पालन के लिए नगर क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट व ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेट इंसीडेन्ट कमाण्डर होंगे।

इनसेट

वाहनों के संचालन को भी गाइडलाइन जारी

108 एम्बुलेंस सेवा का संचालन इस प्रकार किया जाएगा। जिससे आवश्यकता पड़ने पर तत्काल इसका प्रयोग किया जा सके। दो पहिया वाहनों को निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार चलने की अनुमति होगी। दो पहिया वाहन पर यात्रा करने वाले व्यक्तियों को हेल्मेट, मास्क, फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा। तीन पहिया वाहन आटो रिक्शा में चालक के साथ अधिकतम 2 यात्री, बैट्री चालित ई-रिक्शा में चालक सहित 3 व्यक्तियों एवं 4 पहिया वाहनों पर केवल 4 व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी। अंडे, मांस एवं मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई तथा सेनेटाइजेशन का ध्यान रखते हुए बन्द स्थान या ढके हुए खोलने की अनुमति होगी, खुले में बिक्री नहीं की जाएगी।

संबंधित खबरें