ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइचबहराइच: कल सुबह नौ से पांच बजे तक खुलेंगी शहर की दुकानें

बहराइच: कल सुबह नौ से पांच बजे तक खुलेंगी शहर की दुकानें

जिलाधिकारी शंभु कुमार की अध्यक्षता में उद्योग व्यापार मंडल व जिले के शीर्ष अधिकारियों के बीच रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। जिसमें मंगलवार से शहर के प्रतिष्ठान खोलने का निर्णय लिया गया है।...

बहराइच: कल सुबह नौ से पांच बजे तक खुलेंगी शहर की दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचSun, 10 May 2020 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी शंभु कुमार की अध्यक्षता में उद्योग व्यापार मंडल व जिले के शीर्ष अधिकारियों के बीच रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। जिसमें मंगलवार से शहर के प्रतिष्ठान खोलने का निर्णय लिया गया है। दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगी।

उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष कुलभूषण अरोड़ा व महामंत्री दीपक सोनी दाऊ जी ने रविवार को बताया कि शहर के अधिकांश क्षेत्रों में बाजार सघन हैं, एक साथ पूरा बाजार खुलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कठिन है। इसलिए व्यापार मंडल ने प्रतिदिन अलग अलग पटरियों को खोलने का प्रस्ताव प्रशासन को दिया था। जिसे शर्तों के साथ प्रशासन ने अनुमति दी है।

शहर के बाईं पटरी मंगलवार, गुरुवार व शनिवार तथा दाईं पटरी बुधवार, शुक्रवार व सोमवार को खुलेगी। इसी तरह गलियों के बाजारों में भी बाएं दाएं का मानक लागू होगा। रविवार को पूर्ण बंदी होगी। यह व्यवस्था मोहल्लों की एकल दुकानों के लिए लागू नहीं होगी। व्यापारिक प्रतिष्ठान अपनी दुकानों के सामने पेंट से स्वयं गोले बनवाएंगे। आधे स्टाफ के साथ काम करना होगा। स्टाफ व दुकान मालिक फेस मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग करेंगे। ग्राहक भी फेस मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। दुकान के सामने अतिक्रमण नहीं होगा, न ही दुकान का सामान बाहर रखा जाएगा।

मार्केट में ठेला व अस्थाई दुकानें नहीं लगेंगी। भ्रम की स्थिति में स्थानीय स्तर पर फैसला लिया जाएगा। हाट स्पाट व कंटेनमेंट जोन में ये नियम लागू नहीं होंगे। प्रतिबंधित ट्रेड को छोड़कर सभी प्रकार के ट्रेड पर ये नियम लागू होंगे। सिनेमा हाल, शापिंग माल, थियेटर, बार, सभागार, होटल, रेस्टोरेंट जिम, मनोरंजन पार्क व इस प्रकार के अन्य स्थान नहीं खुलेंगे।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र, सीडीओ अरविंद चौहान, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, सीओ सिटी त्रयंबक नाथ दूबे, खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा, व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष गौरीशंकर भानीरामका, जिला महामंत्री शीतल अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बृजमोहन मातनहेलिया, उपाध्यक्ष मनीष मल्होत्रा व महामंत्री दीपक सोनी दाऊ जी आदि लोग मौजूद रहे।

17 मई के बाद राहत पर लगने लगी अटकलें

बहराइच। कोरोना संकट को लेकर पिछले डेढ़ माह से चल रहे लॉकडाउन से जनपदवासियों को उस समय उम्मीद जगी थी जब 11 मरीज स्वस्थ होकर घर चले गए थे। उसके बाद बताया जा रहा था कि बचे हुए आठ लोगों में भी तेजी से सुधार हो रहा है जैसे ही उनकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी। बहराइच ग्रीन जोन में आ जाएगा और लॉक डाउन -थ्री से 17 मई के बाद उन्हें आजादी मिल सकती है। अब दो दिन में सात मरीजों के पाजिटिव पाए जाने पर अब अटकलें लग रही है कि लॉक डाउन से अभी हाल फिलहाल छुटकारा मिलने वाला नहीं है। हालांकि जिला प्रशासन ने व्यापारियों के साथ बैठक कर मंगलवार से दुकानों को खोलने की रूपरेखा तैयार की है, लेकिन लगातार बिगड़ रहे आंकड़े लोगों के लाकडाउन मुक्त होने की उम्मीदों पर पानी फेर रहे हैं।

गरीब बच्चों के लिए ऑन लाइन पढ़ाई चुनौतीपूर्ण

बहराइच। यूपी सरकार ने लॉक डाउन के दौरान ऑन लाइन शिक्षण व्यवस्था लागू कर उनके पढ़ाई की नुकसान की भरपाई का प्रयास किया है। इस बीच गांवों में अधिकांश अभिभावक ऐसे हैं जिनके पास एण्ड्रायड फोन नहीं हैं। ऐसे में उनके बच्चे ऑन लाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति से सहयोग की जरूरत पड़ रही है जिसके पास एण्ड्रायड फोन हो। पिछले डेढ़ माह से चले लॉक डाउन के दौरान गरीब किसान और मजदूर तत्काल इस प्रकार का फोन खरीद भी नहीं सकते हैं। शहर में दुकानें बंद होने के कारण जिनके पास धन है भी वह तत्काल एण्ड्रायड फोन नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में वंचित परिवारों के बच्चे इस व्यवस्था का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। कुछ ग्रामीण ग्राम प्रधान से इस मामले में मदद मांग रहे हैं उनके फोन से बच्चों की पढ़ाई जारी रख रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें