ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बहराइच नानपारा को जिला बनाने के नाम पर छलते रहे सभी दल : हेडिंग

नानपारा को जिला बनाने के नाम पर छलते रहे सभी दल : हेडिंग

नानपारा। जयदीश श्रीवास्तव नानपारा को जिला बनाने की मांग कई वर्षों से की जा...


नानपारा को जिला बनाने के नाम पर छलते रहे सभी दल : हेडिंग
हिन्दुस्तान टीम,बहराइचMon, 24 Jan 2022 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

नानपारा। जयदीश श्रीवास्तव

नानपारा को जिला बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही है। एक बार फिर विधानसभा चुनाव आते ही जनता की मांग ने तेजी पकड़ ली है। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी भी नानपारा को जिला बनाने को लेकर समर्थन तो करते रहे हैं, पर सार्थक प्रयास के अभाव में मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है। जन कल्याण और विकास संस्थान और समाजसेवियों की ओर से इस बाबत जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन भी सौंपा गया है। कई बार धरना-प्रदर्शन भी किया गया, जबकि यह क्षेत्र जिला बनने के सभी मानकों को पूरा कर रहा है।

भारत-नेपाल सीमा पर स्थित नानपारा 111 साल पुरानी प्रदेश की सबसे बड़ी तहसील थी। इसकी स्थापना वर्ष 1910 में की गई थी। अभिलेखों के अनुसार वर्ष 1962 में नानपारा तहसील में 550 राजस्व ग्राम थे। महसी तहसील बनने पर नानपारा तहसील से 16 राजस्व ग्राम, श्रावस्ती जिला बनने पर इस तहसील से 114 ग्राम जमुनहा तहसील में शामिल कर लिए गए। अब 38 ग्राम बहराइच तहसील व मिहींपुरवा मोतीपुर तहसील बनने पर 138 ग्राम नानपारा तहसील से कट गए। अब सिर्फ 246 राजस्व गांव ही बचे हैं। नानपारा तहसील क्षेत्र की आबादी 20 लाख से अधिक पहुंच चुकी है। 1711.6 वर्ग किमी में फैले नानपारा तहसील में चार ब्लॉक, पांच थाने, रेलवे जंक्शन, 12 रेलवे स्टेशन, तीन विधानसभा, आदर्श नगरपालिका समेत एक दर्जन इंटर व डिग्री कॉलेज के अलावा तमाम सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं काम कर रही हैं।

इंडो-नेपाल बार्डर से सटा यह इलाका संवेदनशील रहा है

बहराइच। इंडो-नेपाल बार्डर का एरिया होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से भी नानपारा क्षेत्र अति संवेदनशील माना जाता है। मानक के बावजूद भी इसे जिले का दर्जा नहीं दिया गया, जबकि मानक न होने के बावजूद भी कई जिलों को बना दिया गया है। नानपारा को जिला बनाने को लेकर मिहींपुरवा, नानपारा, महसी तहसील को मिला लिया जाय, तो जिला बनने के लिए सभी औपचारिकता पूरो हो सकती हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें