DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बहराइच › साइलेंसर के ध्वनि प्रदूषण पर 15 हजार जुर्माना: राजीव
बहराइच

साइलेंसर के ध्वनि प्रदूषण पर 15 हजार जुर्माना: राजीव

हिन्दुस्तान टीम,बहराइचPublished By: Newswrap
Thu, 05 Aug 2021 03:01 AM
साइलेंसर के ध्वनि प्रदूषण पर 15 हजार जुर्माना: राजीव

बहराइच। संवाददाता

शहर में युवाओं के बीच मोटरसाइकिल के साइलेंसर को परिवर्तित करवा कर फर्राटा भरने का चलन देखने को मिल रहा है। परिवर्तित साइलेंसर के चलते वाहनों की तेज ध्वनि से कई बार लोगों की नींद खराब हो जाती है, लेकिन इस ध्वनि प्रदूषण को लेकर आरटीओ विभाग सख्त हो गया है। बुधवार को एआरटीओ राजीव कुमार ने दो पहिया वाहन चालकों के साथ बैठक की और सभी को ध्वनि प्रदूषण न करने की सख्त हिदायत दी।

वाहन चालकों को संबोधित करते हुए एआरटीओ राजीव कुमार ने कहा कि केन्द्रीय मोटरयान नियमावली 120 के तहत वाहन निर्माता कंपनियां मानक के अनुसार वाहनों में साइलेंसर लगवाती हैं। साइलेंसर को परिवर्तित करवाकर नियमावली का उल्लंघन किया जा रहा है। इसके साथ ही ध्वनि प्रदूषण भी फैलाया जा रहा है। जिसे किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। साइलेंसर परिवर्तित करवाने वाले वाहनों की धरपकड़ के लिए विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। ध्वनि प्रदूषण करते पाए जाने व परिवर्तित साइलेंसर मिलने पर 15 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे लोगों को उच्च न्यायालय लखनऊ के आदेश की अवहेलना का पात्र भी माना जाएगा।

ऐसे में जिन लोगों ने अपने दो पहिया वाहन को परिवर्तित करवाया है और ध्वनि प्रदूषण फैला रहे है सचेत हो जाएं। सभी स्वत: संज्ञान लेते हुए अपने वाहन के साइलेंसर को दुरुस्त करवा लें। बैठक में यात्री कर अधिकारी महेश कुमार, संभागीय निरीक्षक ओम प्रकाश सिंह, यातायात प्रभारी अनिल तिवारी आदि मौजूद रहे।

संबंधित खबरें