ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतदशलक्षण पर्व के चौथे दिन हुई उत्तम सत्य की पूजा-अर्चना

दशलक्षण पर्व के चौथे दिन हुई उत्तम सत्य की पूजा-अर्चना

कोरोना महामारी के चलते जैन समाज के दसलक्षण पर्व पर श्री दिगम्बर जैन पुराना मंदिर और श्री दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर बिनौली में चौथे दिन उत्तम सत्य पर विधि विधान से पूजा अर्चना की...

दशलक्षण पर्व के चौथे दिन हुई उत्तम सत्य की पूजा-अर्चना
हिन्दुस्तान टीम,बागपतThu, 27 Aug 2020 03:17 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के चलते जैन समाज के दसलक्षण पर्व पर श्री दिगम्बर जैन पुराना मंदिर और श्री दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर बिनौली में चौथे दिन उत्तम सत्य पर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। बुधवार को श्री दिगम्बर जैन पुराना मंदिर और श्री दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर बिनौली मे जैन समाज के लोगों ने सोशल डिस्टेन्स का पालन करते हुए भगवान नेमिनाथ की पूजा अर्चना की।

दसलक्षण पर्व के के चौथे दिन उत्तम सत्य के रूप मे मनाते हुए धनेंद्र जैन ने कहा कि कठिन वचन (कठोर/कर्कश) वचन नहीं बोलना चाहिए। पराई निंदा (बुराई) तथा झूठ, इन दोनों का भी सर्वथा त्याग कर देना चाहिए। और सत्य वचन, हित-मित-प्रिय वचन को ही बोलना चाहिए, क्योंकि जग में भी सत्यवादी जीव ही सुखी दिखाई देते हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तम सत्य व्रत का पालन करना चाहिए, तथा पर (दूसरे) के साथ विश्वासघात नहीं करना चाहिये। स्वयं झूठ बोलने वाला अपने पुत्र पर भी विश्वास नहीं करते है। सच्चे पुरुष को सभी लोग विश्वास कर के द्रव्य (उधार आदि) दे देते हैं तथा मुनिराज और श्रावक की प्रतिष्ठा भी सत्य धर्म से ही होती है।

इस दौरान धनेंद्र जैन मोहित जैन अतुल जैन ऋषभ जैन सनी जैन नमन जैन सक्षम जैन, राकेश जैन, जिवेंद्र जैन, श्रवण जैन, बबली जैन, योगेश जैन आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें