ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतविश्व योग दिव : योग के महायोग में रंगे बच्चे-बूढे़ और जवां

विश्व योग दिव : योग के महायोग में रंगे बच्चे-बूढे़ और जवां

तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...

तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
1/ 3तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
2/ 3तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
3/ 3तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं...
हिन्दुस्तान टीम,बागपतFri, 22 Jun 2018 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

तीज-त्यौहारों की भांति अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी लोगों को सामूहिक रूप से एक सूत्र में बंधते देखना किसी सुखद अनुभव से कम नहीं था। कुछ ऐसा ही नजारा गुरुवार को योग दिवस पर नगर में जगह-जगह आयोजित कार्यक्रमों में देखने को मिला। बच्चे, बूढ़े और जवां, हर किसी ने योग के इस महायोग में शामिल होकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।विश्व योग दिवस पर गुरुवार को नगर ही नहीं पूरे क्षेत्र में एक अलग तरह का ही नजारा था।

पौं फटते ही नगर में जगह-जगह आयोजित योग शिविरों में उम्मीद से कहीं अधिक भीड़ जमा हो चुकी थी। नगर पालिका परिषद के गांधी पार्क में आयोजित योग शिविर का शुभारंभ पालिका परिषद के अध्यक्ष डॉ. अमित राणा द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। यहां पर भारत स्वाभिमान न्यास एवं पतंजलि परिवार के तत्वावधान में शिविर आयोजित हुआ था जिसमें सैंकड़ों साधकों ने शिरकत की। इन साधकों में हर उम्र के साधक मौजूद थे।

बच्चों और बुजुर्गों में खास उत्साह दिखाई दिया। साधकों को योग प्रशिक्षकों द्वारा साधकों को यौगिक क्रियाएं कराई। नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. अमित राणा ने साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को यदि निरोगी रहना है तो उन्हें नियमित रूप से योग को अपने जीवन में उतारना होगा।कुमकुम मोदी पब्लिक स्कूल। विश्व योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षक डॉ. राजीव मौर्य ने साधकों को यौगिक क्रियाएं कराई। इस दौरान प्रधानाचार्य अजय शर्मा, सुशीला, विनोद कश्यप, देवेश शर्मा, नाजिम मलिक, इरफान मलिक, राजेश, रोहित, विपिन, अमित, अजय आदि मौजूद रहे।

दिगंबर जैन इंटर कॉलेज। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम अधिकारी डॉ. किरण गर्ग और डॉ. तरूण जैन के संयुक्त निर्देशन में योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिविर में साधकों को यौगिक क्रियाएं कराई गई। इस दौरान यहां पर प्राचार्य डॉ. वीरेंद्र सिंह, डॉ. धर्मेंद्र कुमार, डॉ. शशिकांत, डॉ. रजनी कश्यप, डॉ. अंशु उज्जवल आदि मौजूद रहे।

74 यूपी बटालियन एनसीसी। कैडेट्स द्वारा कैंप कार्यालय पर योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एनसीसी के 834 कैडेट्स द्वारा हिस्सा लिया गया। योगाचार्य सुभाष जैन ने साधकों को विभिन्न प्रकार की यौगिक क्रियाएं कराते हुए योग का महत्व भी समझाया। इस दौरान यहां पर कमान कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट श्रीकांत नाथन, सूबेदार मेजर मोहिंद्र, डॉ. वीरेंद्र सिंह, लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार, लेफ्टिनेंट सोहनवीर तोमर, लेफ्टिनेंट धर्मेंद्र कुमार, प्रथम अफसर सुभाष शर्मा, निरंकार सिंह, मुकेश गुप्ता, अशोक जैन, मनोज धामा, अरविंद कुमार, अनिल कुमार, राजेंद्र कुमार, घनश्याम शर्मा, करम प्रताप, अतरपाल आदि मौजूद रहे।

चौधरी केहर सिंह दिव्य पब्लिक स्कूल। संस्था सचिव डॉ. मनीष तोमर, प्रधानाचार्य जेपी सिंह और प्रधानाचार्या स्वाति पाटनवाल के निर्देशन में सभी छात्र-छात्राओं, स्टॉफ द्वारा यौगिक क्रियाएं की। संस्था सचिव डॉ. मनीष तोमर ने बताया कि योग स्वस्थ्य शरीर की कूँजी है योग द्वारा हम अनेकों बिमारियों से दूर रहकर दीर्घायु प्राप्त कर सकते हैं। दिगंबर जैन अतिथि भवन। जैन मिलन नगर के तत्वावधान में योग साधना शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में योग प्रशिक्षक डॉ. दीपकचंद मौर्य, मिलन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजेश जैन भारती, सुमन जैन, वरदान जैन ने साधकों को यौगिक क्रियाएं कराई। कार्यक्रम में नरेंद्र जैन राजकुमल, अतुल जैन, अनिल जैन, संतोष जैन, प्रेमचंद जैन, घसीटूमल जैन, राकेश जैन, अनिल जैन, श्रीपाल जैन, विवेक जैन, धनेंद्र जैन, प्रवीण जैन, संजय जैन, नरेशचंद जैन, राजेंद्र जैन आदि मौजूद रहे।

जेपी पब्लिक स्कूल। निदेशिका शरण शर्मा, निदेशक गौरव शर्मा, अभिषेक शर्मा के निर्देशन में योग शिविर का आयोजन किया गया। अनुज उज्जवल द्वारा साधकों को विभिन्न प्रकार की यौगिक क्रियाएं कराते हुए उनका महत्व भी बताया। इस दौरान शैला बालियान, नीतू तोमर, राजकुमार, सूरज, अब्दुल बासित, अरविंद, अनुज, विपिन धामा आदि मौजूद रहे।

माउंट लिट्रा जी स्कूल। योग शिविर का शुभारंभ चेयरमैन हंसकुमार जैन, बिजेंद्र जैन, निदेशक हिमांश जैन द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया। प्रधानाचार्य अविषेक मजूमदार, उपप्रधानाचार्य अनुज कुमार सक्सेना के निर्देशन में सभी ने यौगिक क्रियाओं को कर उनका महत्व भी जाना। इस दौरान ओपी शर्मा, रविंद्र पंवार, विकास शर्मा, नरेंद्र गौड, हिमांशी जैन, विजय वर्मा, वारिस खान, कल्पना, शिवानी आदि मौजूद रहे।तहसील परिसर। एसडीएम अरविंद कुमार द्विवेदी के निर्देशन में यहां पर काफी संख्या में साधकों ने हिस्सा लिया। योग शिविर में अधिवक्ताओं, नगरवासियों ने भी हिस्सा लिया। एसडीएम ने सभी लोगों से नियमित रूप से यौगिक क्रियाएं करने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यदि बीमारियों से दूर रहना है तो नियमित रूप से योग करें। दिगंबर जैन इंटर कॉलेज।

सीनियर सिटीजन्स वेलफेयर एसोसिएशन, एस्रो आदि संगठनों द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में अमेरिकी छात्र-छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। अमेरिकी छात्र यहां पर यौगिक क्रियाएं करने के बाद काफी खुश नजर आएं। उनका कहना था कि पूरी दुनिया को योग का महत्व भारत ने ही सिखाया है। निरोगी रहने के लिए योग को उनके द्वारा भी अपनाया गया है।

इस दौरान प्रधानाचार्य वकीलचंद जैन, संजय राणा, अजयराज शर्मा, प्रीतमसिंह, ललित जैन, नवनीत, सोहनवीर सिंह, आरूषी, हैली, कैन, आकांशा, आर्शिया, ग्लोरिया, तन्वी, उमा, हिमांशी, लॉरेंस, उमंग, एना, सृष्टि, जेस्मिन, स्नेहा आदि मौजूद रहे। इसके अलावा बाबू कामता प्रसाद जैन महाविद्यालय, महात्मा गांधी इंटर कॉलेज, वनस्थली पब्लिक स्कूल, सेंट आरवी कांवेंट स्कूल, शाहमल एन्क्लेव, श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज, जनता वैदिक कॉलेज, कृषि उत्पादन मंडी समेत अन्य स्थानों पर भी योग शिविर के आयोजन किए गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें