ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतगांव-मोहल्ला निगरानी समिति बनेंगी तीसरी आंख, कहेंगी-गो कोरोना

गांव-मोहल्ला निगरानी समिति बनेंगी तीसरी आंख, कहेंगी-गो कोरोना

हैलो सर, गांव में बाहर से व्यक्ति आया है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है, कृपया इसे दिखवा...

गांव-मोहल्ला निगरानी समिति बनेंगी तीसरी आंख, कहेंगी-गो कोरोना
हिन्दुस्तान टीम,बागपतThu, 07 May 2020 02:16 AM
ऐप पर पढ़ें

हैलो सर, गांव में बाहर से व्यक्ति आया है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है, कृपया इसे दिखवा लो! इसी तरह गांव-गांव, गली-मोहल्ला निगरानी समिति तीसरी आंख बनकर पहरा देंगी। जहां निगरानी समिति लोगों को जागरुक करते हुए एक साथ गो कोरोना कहेंगी।

शासन से आदेश जारी होने के बाद डीएम के आदेश पर अफसरों ने निगरानी समिति गठित करने के लिए ग्राम प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, ग्राम पंचायत सचिवों, आशाओं व युवक मंगल दलों की सूची तैयार की।कोरोना वायरस से बचाव को जारी लॉकडाउन में लोग घरों में सिमटकर रह गए है, लेकिन इसके बावजूद लगातार देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।

क्योंकि कोरोना वायरस के संक्रमण वाले क्षेत्रों से गुपचुप निकलकर लोग अपने गांवों और शहरों में पहुंचकर रहने लगे है, जिससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। इसने शासन से लेकर प्रशासन की की नींद उड़ा दी है। जिसके चलते अब गांव-गांव और शहरों में गली-मोहल्लों में निगरानी समिति गठित कर बाहर से आने वाले लोगों की हरेक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

जिसके चलते बागपत जनपद में डीएम शकुंतला गौतम के आदेश के बाद डीपीआरओ ने जिले की 245 ग्राम पंचायतों में निगरानी समिति गठित करने के लिए 245 ग्राम प्रधानों, 1338 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, दो हजार आशाओं, ग्राम पंचायत सचिवों व विकास अधिकारियों के साथ गांवों में संचालित युवक मंगल दलों के सदस्यों की सूची तैयार की है।

जो प्रशासन की तीसरी आंख के रूप में काम करेंगी और गांवों से लेकर गली-मोहल्लों में आने वाले लोगों की सूचना प्रशासन के अफसरों तक पहुंचाएगी। इसके अलावा शहरों में मोहल्ला निगरानी समिति में वार्ड सभासद, आंगनबाड़ी, आशा समेत अन्य को शामिल किया जाएगा। साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के प्रति जागरुक भी करेगी।

तुरंत होगा स्वास्थ्य परीक्षण

निगरानी समिति की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह अलर्ट रहेगी और तत्काल चिन्हित जगह पर पहुंचकर बाहर से आने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। जिसमें किसी भी प्रकार के संदिग्ध लक्षण मिलने पर जांच भी कराई जाएगी।

ग्राम पंचायतों में निगरानी समिति गठन करने के लिए प्रधानों, आशाओ, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व युवक मंगल दलों की सूची तैयार कर ली गई है, जल्द ही निगरानी समिति गठित कर निगरानी शुरू करा दी जाएगी। निगरानी समिति की हरेक सूचना पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। कुमार अमरेंन्द्र, डीपीआरओ बागपत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें