DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिर छोड़ा एक लाख 18 हजार क्यूसेक पानी

फिर छोड़ा एक लाख 18 हजार क्यूसेक पानी

हथिनीकुंड बैराज से लगातार छोड़े जा रहा लाखों क्यूसेक पानी यमुना तट पर बसें गांवों में कहर बरपा सकता है। बीते तीन दिनों से यमुना में भारी मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है, जोकि बागपत के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

यमुना में पानी लाल निशान के ऊपर पहुंच चुका है, वही पानी आने के कारण यमुना खादर में खड़ी फसले नष्ट हो चुकी है। जिससे किसानों का लाखों रुपये का नुकसान हो चुका है। उत्तराखंड के पहाड़ों में बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है, शनिवार देर रात तक हथिनीकुंड बैराज से यमुना में छह लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया था, मगर बारिश न रुकने के कारण रविवार को भी दो बजे तक बांध टूटने के भय से एक लाख 18 हजार क्यूसेक पानी को यमुना में छोड़ा गया है।

बता दें कि यमुना में पानी लाल निशान के ऊपर पहुंच चुका है, जिससे यमुना तट पर बसे गांवो में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। यमुना में पानी के तेज बहाव के कारण मिट्टी का कटान शुरू हो गया है। वहीं, प्रशासन भी मामले को लेकर शांत बैठा है।

बता दे कि यदि इसी तरह से लाखों क्यूसेंक पानी दो दिन ओर यमुना में छोड़ा गया तो नतीजे गलत भूगतने पड़ सकते है। वही यमुना खादर में खड़ी किसानों की ज्वार, मक्का, धान, आदि की फसले पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है, जिससे किसानों का लाखों रुपये का नुकसान हो गया है। वहीं, यमुना में लगातार छोड़े जा रहे पानी ने तट पर बसे गांवो के ग्रामीणों के दिलों की धड़कनों को तेज कर दिया है।

ड्रेनेज खंड के एई अशोक कुमार का कहना है कि पहाड़ों में अभी भी बारिश जारी है, जिससे ओर भी अधिक पानी छोड़े जाने की संभावनाएं है। वही पानी आने के कारण अनेक बच्चें सुबह शाम यमुना में डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे है तथा पूरे दिन यमुना में लोगों की चहलपहल शुरू हो गई है।

बोले अधिकारी

बाढ़ नियंत्रण चौकियों को अलर्ट कर लेखपालों की ड्यूटी लगा दी गई है। प्रशासन ने नाव तथा गौताखोरों की सूची व लाइव जैकेट जैसी सुविधाओं के पुख्यता इंतजाम कर लिए है, जरूरत पड़ने पर सभी सुविधा मुहैया कराई जायेगी। -विवेक कुमार यादव, उपजिलाधिकारी, बागपत।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Then left one million 18 thousand cusec water