Sinoli excavation Trench covered due to bad weather fear - सिनौली उत्खनन: खराब मौसम की आशंका के चलते कवर किए गए ट्रेंच DA Image
18 नबम्बर, 2019|1:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिनौली उत्खनन: खराब मौसम की आशंका के चलते कवर किए गए ट्रेंच

सिनौली उत्खनन: खराब मौसम की आशंका के चलते कवर किए गए ट्रेंच

सिनौली साइट पर चल रहे तृतीय चरण के उत्खनन कार्य पर एक बार फिर से बारिश व्यवधान खड़ा कर सकती है। शुक्रवार को भी बागपत में हल्की बूंदाबांदी के मद्देनजर साइट पर अधिकांश ट्रेंच को कवर कर दिया गया।सिनौली साइट पर तृतीय चरण के उत्खनन कार्य को दो माह होने को हैं।

इस अवधि में एक खेत से दो शाही ताबूत, एक राजशाही महिला का कंकाल, धनुष, स्वर्ण एवं ताम्र निधि, घोड़े का कंकाल, ताम्र लघु तलवारें तथा दूसरे खेत से मानव बस्ती के प्रमाण को दर्शाती ईंटों की दीवार, दाह संस्कार के प्रयोग आने वाली भट्टी, दैनिक चर्या में प्रयोग आने वाले मिट्टी के पात्र आदि पुरा संपदा प्राप्त हो चुकी है। बीच-बीच में बरसात व खराब मौसम खलल डाल रहा है।

शुक्रवार को बागपत में रिमझिम हल्की बारिश होने व आसमान पर घने काले बादल छाने के बाद सिनौली पर भी अहतियात बरता गया। अधिकांश ट्रेंच को कवर करते हुए दुर्लभ पुरावशेषों को सुरक्षित करने में शोधार्थी व कर्मचारी जुट गए। सुबह के समय काफी तेजी के साथ शोधार्थियों ने कार्य को आगे बढ़ाते हुए प्राप्त दाह संस्कार की भट्टी, ईंटों की दीवार को निखारने का कार्य किया।

श्रीराम शर्मा के खेत से मिली इन दो महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बाद यहां पर टीम द्वारा ट्रेंच की संख्या में इजाफा किया गया है।जिस खेत में तंबू लगाए गए हैं तथा पॉट्री यार्ड बनाया गया है, उस खेत में भी ट्रेंच लगाए गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sinoli excavation Trench covered due to bad weather fear