ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतहिन्दुस्तान घंटी बजाओ: धान की बुआई में बाधा बनी बिजली कटौती, किसान परेशान

हिन्दुस्तान घंटी बजाओ: धान की बुआई में बाधा बनी बिजली कटौती, किसान परेशान

जिले में धान की बुआई में बिजली कटौती बाधा बन गई है तो वहीं मानसून की शुरुआत होने के बावजूद बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ गई...

हिन्दुस्तान घंटी बजाओ: धान की बुआई में बाधा बनी बिजली कटौती, किसान परेशान
हिन्दुस्तान टीम,बागपतSun, 05 Jul 2020 01:16 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में धान की बुआई में बिजली कटौती बाधा बन गई है तो वहीं मानसून की शुरुआत होने के बावजूद बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ गई है। पहले जहां किसान धान की रोपाई के लिए मजदूरों के संकट से जूझ रहा था ते अब अब बिजली कटौती और मानसून में बारिश नहीं होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी के अभाव में जनपद में धान की बुआई पर ब्रेक लग गया है।

हिन्द़स्तान टीम ने बड़ा गांव के किसानों की घंटी बजाकर हाल जाना। गन्ने की खेती के साथ जनपद के किसान धान की फसल भी उजागते है, जिसकी बुआई का सीजन चल रहा है। धान की बुआई को लेकर बड़ा गांव के किसान अनिल त्यागी, नरेंद्र त्यागी आदि ने बताया कि बिजली कटौती से जिले के धान उत्पादक किसानों की तो रात की नींद उड़ी हुई है। एक और मानसून आने के बाद भी किसान अब तक अच्छी बारिश नहीं होने से मायूस हैं, दूसरी और बिजली कटौती ने उन्हें रुला दिया है।

मानसून की बेरुखी और बिजली कटौती से धान की रोपाई कर चुके किसान परेशानी से जूझ रहे है। क्योंकि भरपूर मात्रा में बिजली न मिलने से खेतों की नमी गुम होने से रोपी गई धान की फसल सूखने लगी है। रोज आ रहे काले बादलों के बावजूद इंद्र देवता मेहरबान नहीं हो रहे हैं, जिससे धान की रोपी गई फसलें सूखने लगी हैं। किसान संदीप त्यागी ने बताया कि वे धान लगाने की तैयारी कर चुके है, लेकिन बिना बारिश के कुछ नहीं कर पा रहे हैं।

हालात ये हैं कि कुछ खेतों में धान की लग चुकी फसल पानी के अभाव में विभिन्न प्रकार के खरपतवार तेजी से उगने लगे हैं। पहले बेमौसम बारिश और अब बारिश नहीं होने से किसान परेशान हैं। बिजली की कटौती से किसानों के खेतों में पानी की पूर्ति नही हो रही हैं। डीजल के दामों में बढोतरी से खेतों में इंजन से खेती की सिंचाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें