ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतपोक्सो एक्ट के 2 पत्रावली निरस्त, अधूरी रिपोर्ट पर डीएम नाराज

पोक्सो एक्ट के 2 पत्रावली निरस्त, अधूरी रिपोर्ट पर डीएम नाराज

रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष से संबंधित बैठक में डीएम के समक्ष 12 पत्रावली पेश की...

पोक्सो एक्ट के 2 पत्रावली निरस्त, अधूरी रिपोर्ट पर डीएम नाराज
हिन्दुस्तान टीम,बागपतWed, 22 Jul 2020 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष से संबंधित बैठक में डीएम के समक्ष 12 पत्रावली पेश की गई, इनमें 9 पत्रावली पोक्सो एक्ट से संबंधित थी लेकिन अधूरी रिपोर्ट होने पर डीएम ने दो पत्रावली निरस्त कर दी। साथ ही इस पर नाराजगी भी जताई। उन्होंने बाल विवाह पर पूर्णतया रोक लगाने के निर्देश भी दिए।

डीएम शकुन्तला गौतम ने कलेक्ट्रेट सभागार में महिला एवं बाल कल्याण विभाग से संबंधित बिंदुओं के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की। उनके समक्ष रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष से संबंधित 12 पत्रावली पेश की गई जिसमें 9 पत्रावली पोक्सो एक्ट से संबंधित थी । इनमेंं दो पत्रावली को मेडिकल जांच न होने का कारण निरस्त कर दिया गया। 7 फाइलों में मेडिकल रिपोर्ट न आने पर रिपोर्ट मांगने के निर्देश दिए।

जबकि तीन फाइल 304 दहेज मृत्यु से संबंधित थी, समिति द्वारा तीनों फाइलों पर 9 लाख की सहायता धनराशि की स्वीकृति दी गई। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देशित किया कि समय अंतर्गत मेडिकल परीक्षण हो जाना चाहिए, इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाए।

इसके अलावा बाल विवाह रोकथाम हेतु टास्क फोर्स की बैठक करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी, समूह की महिलाओं, आशाओं के माध्यम से डोर टू डोर अभियान के अंतर्गत बाल विवाह की रोकथाम के प्रति जागरूक किया जाए।

डीएम ने सीएमओ को निर्देशित किया कि बाल विवाह से संदर्भित बालिकाओं की आयु से संबंधित मेडिकल प्रमाण पत्र तत्काल उपलब्ध कराए जाएं इसमें कोई भी लापरवाही न की जाए। जिला टास्क फोर्स में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को भी शामिल किया जाए । बैठक में एसपी अजय कुमार सिंह, एडीएम अमित कुमार सिंह, सीएमओ डा. आरके टंडन, साबिर अली सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला प्रोबेशन अधिकारी विमल कुमार ढाका, सीओ दिलीप सिंह बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव यादव, संरक्षण अधिकारी दीपांजलि आदि मौजूद रहे।

जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में नहीं पहुंची जिपं. अध्यक्ष

जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में जिला पंचायत परिषद की अध्यक्ष नहीं पहुंची।

बाद में डीएम शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में बैठक हुई। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षमता संवर्धन कार्यक्रम समस्त ग्रामों के ग्राम प्रधान आंगनबाड़ी को न्याय पंचायत बार प्रशिक्षण दिया जाए तथा एसडीएम ब खंड विकास अधिकारी के माध्यम से बाल श्रम उन्मूलन समिति द्वारा बाल श्रम रोकने हेतु कोविड-19 के अंतर्गत अभियान चलाया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें