DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बागपत  ›  राजनीतिक दलों व दावेदारों ने जिपं. अध्यक्ष- ब्लाक प्रमुखों के चुनाव को लेकर कमर कसी

बागपतराजनीतिक दलों व दावेदारों ने जिपं. अध्यक्ष- ब्लाक प्रमुखों के चुनाव को लेकर कमर कसी

हिन्दुस्तान टीम,बागपतPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 09:50 PM
राजनीतिक दलों व दावेदारों ने जिपं. अध्यक्ष- ब्लाक प्रमुखों के चुनाव को लेकर कमर कसी

राजनीतिक दलों एवं दावेदारों ने ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायतों सदस्यों की शपथ की तारीख तय होते ही जिला पंचायत अध्यक्ष एवं ब्लाक प्रमुख पदों को लेकर कमर कसनी शुरू कर दी है। अब इन सबकी नजरें जिपं. अध्यक्ष एवं प्रमुख पदों पर टिकी हुई है। ऐसे में जिले में जोड़-तोड़ और खरीद फरोख्त की राजनीति शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक भाजपा ने अधिकृत तौर पर किसी को अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है जबकि रालोद ने ममता किशोर को रालोद-सपा गठबंधन से प्रत्याशी घोषित किया है। चर्चा है कि भाजपा की तरफ से हाल ही में सपा छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाली बबली देवी प्रत्याशी घोषित होंगी।

बता दें कि जिला पंचायत परिषद अध्यक्ष की कुर्सी इस बार एससी महिला के लिए आरक्षित है। इस बार जिला पंचायत परिषद चुनाव में वार्ड 13 से रालोद समर्थित ममता किशोर एवं एससी महिला के लिए सुरक्षित वार्ड 18 से सपा समर्थित बबली देवी चुनाव जीत चुकी हैं। हालांकि इन दोनों ही सीटों पर भाजपा प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा है। भाजपा ने जिले के सभी 20 वार्डों में अपना प्रत्याशी उतारा था, इनमें से चार सीटों पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी चुनाव जीत पाए हैं। रालोद ने भी 17 वार्डों में प्रत्याशी लड़ाया था,इनमें से आठ सीटों पर जीत हासिल हुई है। सपा ने भी 10 सीटों पर प्रत्याशी उतारा था, इनमें से चार सपा समर्थित प्रत्याशी विजय श्री हासिल की है। ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर रालोद ने अपनी पूरी दावेदारी ठोक रखी हैं लेकिन भाजपा ने सपा समर्थित बबली देवी को पार्टी में शामिल कर चुनाव को और दिलचस्प बना दिया है। भाजपा के सांसद और विधायक सहित जिलाध्यक्ष ने साफ कह दिया है कि जिला पंचायत अध्यक्ष सीट पर कब्जा जमाने के लिए भाजपा कोई कसर छोड़ने को तैयार नहीं है। रालोद जिलाध्यक्ष डा. जगपाल सिंह तेवतिया ने जहां अपने कोटे में 11 से अधिक सदस्यों का समर्थन होने का दावा किया है वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष सूरजपाल सिंह गुर्जर ने 13 सदस्यों का समर्थन की बात कही है। उधर ब्लाक प्रमुख पदों को लेकर भी सभी छह ब्लाकों बागपत, बिनौली, बड़ौत, छपरौली , खेकड़ा और पिलाना में कई दावेदारों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सपा और भाजपा में कई ब्लाकों में कई-कई दावेदार सामने हैं। बताया जाता है कि संभवत: जून और जुलाई में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं प्रमुख पदों पर चुनाव करा लिया जाएगा।

---

ब्लाक प्रमुख वर्ष 2021 का आरक्षण

बागपत एससी महिला

खेकड़ा पिछड़ा वर्ग

पिलाना अनारक्षित

बड़ौत पिछड़ा वर्ग महिला

बिनौली अनारक्षित

छपरौली अनारक्षित

संबंधित खबरें