ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतबागपत में 60 हजार से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ

बागपत में 60 हजार से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग स्कूल से नही मिलेगा। इसे खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में...

बागपत में 60 हजार से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ
हिन्दुस्तान टीम,बागपतMon, 12 Apr 2021 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग स्कूल से नही मिलेगा। इसे खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में हस्तांतरित कराने की तैयारी है। विभाग इसके लिए रोडमेप बनाकर तैयारी कर रहा है। इससे जनपद के 6 ब्लाक के करीब 60 हजार से अधिक बच्चों को लाभ मिलेगा।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रति वर्ष यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग और स्वेटर निशुल्क दिए जाते हैं। बीते चार वर्षों में समय पर राशि उपलब्ध कराने के बाद भी विभागीय स्तर पर लेटलतीफी के चलते यह विद्यार्थियों को समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। खराब गुणवत्ता की भी शिकायतें मिलती हैं। इसे देखते हुए नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी है। शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए बेसिक शिक्षा विभाग में सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। प्रत्येक विद्यार्थी को दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये, बैग, स्वेटर, जूते-मोजे के करीब पांच सौ रुपये प्रति विद्यार्थी मिलेंगे। यही वजह है कि शासन ने अभी तक इन सामग्री के टेंडर करने की अनुमति नहीं दी है। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने वीडियों कांफ्रेसिंग में ये संकेत बेसिक शिक्षा अधिकारियों दे दिया है। खंड शिक्षा अधिकारी रंजन कुमार ने बताया कि राशि डीबीटी से देने पर सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। कैबिनेट की मंजूरी की औपचारिकता बाकी है। इसके बाद सभी अभिभावको के खाते में 1100 रूपये स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें