DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बागपत › वजन कम कर बचा जा सकता है घुटनों की समस्या से
बागपत

वजन कम कर बचा जा सकता है घुटनों की समस्या से

हिन्दुस्तान टीम,बागपतPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:25 PM
वजन कम कर बचा जा सकता है घुटनों की समस्या से

विश्व गठिया दिवस पर घुटने के दर्द को लेकर नगर के प्रसिद्ध चिकित्सकों ने अपनी-अपनी राय प्रस्तुत की है। उनके अनुसार गलत खान-पान व दिनचर्या से घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ रही है।

गठिया के होने के कारण कैल्शियम व वीटामीन डी की कमी होना। मोटापा अधिक होने से घुटने खराब हो जाते है। इसके लिए वजन कम करना होगा। जोड़ों में परेशानी होने पर टेस्ट कराए। इसका लंबा उपचार चलता है। इसे बीच में बंद ना करें-डॉ अंकित ढाका हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ ,वरदान पीडिएट्रिक्स एंड ऑर्थोपेडिक क्लीनिक।

दिनचर्या बदलने से घुटने के मरीज बढ़ रहे है। गलत खान-पान के कारण युवाओं में भी घुटने के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। लोगों को अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा-शुभम जैन हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ,जीवन ज्योति ऑर्थो हॉस्पिटल।

सामान्यत:घुटने की पॉपिंग से बहुत गंभीर जोखिम तब तक नहीं होता है,जब तक दर्द न हो,सूजन न हो और चलना-फिरना बंद करन की नौबत न आ जाए। परेशानी होने पर डाक्टर की सलाह ले,जिससे जोड़ों की जांच हो सके-डॉ. राजीव जैन

सीनियर ऑर्थोपेडिक एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन

अपेक्स हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर

हमारे घुटने शरीर के लिए कई तरह के झटके सहन करते है। इसलिए घुटनों का स्वस्थ होना सेहत के लिए बहुत जरुरी है। स्वस्थ्य घुटने के लिए जरुरी है कि शरीर का वजन कम रहे। बहुत देर एक स्थान पर बैठे रहने से घुटने जा हो सकते है-डॉ प्रियदर्शी सागर ,एमएस ऑर्थो ,भोपाल मेमोरियल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर

संबंधित खबरें