ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपत10 जनवरी से शुरू होंगे जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले

10 जनवरी से शुरू होंगे जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले

कमजोर आय वर्ग के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की एक बार फिर शुरुआत होने जा रही...

10 जनवरी से शुरू होंगे जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले
हिन्दुस्तान टीम,बागपतFri, 01 Jan 2021 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

कमजोर आय वर्ग के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य मेले की एक बार फिर शुरुआत होने जा रही है। कोविड-19 महामारी के कारण बीते मार्च में इस साप्ताहिक मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया था। आगामी दस जनवरी से मेला फिर से शुरू होगा।

प्रदेश सरकार ने गरीब तबके के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लिए जन आरोग्य मेलों का आयोजन शुरू कराया था। जिनमें रोगियों की कई प्रकार की स्वास्थ्य जांच के साथ उन्हें उपचार भी दिया जा रहा था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इन मेलों के आयोजनों को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब फिर से मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार 10 जनवरी से प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हर रविवार सुबह 10 बजे से अपराह्न 4 बजे तक पहले की तरह आरोग्य मेले का आयोजन होगा। आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को शनिवार को छुट्टी मिलेगी। सीएमओ बागपत डा. आरके टन्डन ने बताया कि मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सहित एक कोविड हेल्प डेस्क को सक्रिय किया जाएगा। स्क्रीनिंग के बाद ही लोगों को मेले में प्रवेश दिया जाएगा। सैनिटाइजेशन और मास्क अनिवार्य होगा। मेले में आधारभूत पैथालॉजिकल जांचों, विशेष रूप से रैपिड डायग्नोस्टिक किट आधारित जाँच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही दवाओं की उपलब्धता भी होगी। मेलों के प्रवेश द्वारा पर भीड़ को नियंत्रित करने एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जरूरत के अनुसार स्वैच्छिक संगठनों जैसे एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र आदि के स्वयंसेवकों की सहायता भी ली जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें