ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतप्रदूषण से फिर बिगड़े हालात, रेड जोन में आया जिला

प्रदूषण से फिर बिगड़े हालात, रेड जोन में आया जिला

एनसीआर में हो रहे प्रदूषण से जिले की हवा को पूरी तरह से जहरीली बना दिया है। दो दिन से जिला ऑरेंज जोन में था मगर मंगलवार को फिर प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा...

प्रदूषण से फिर बिगड़े हालात, रेड जोन में आया जिला
हिन्दुस्तान टीम,बुलंदशहरWed, 16 Dec 2020 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बुलंदशहर। संवाददाता

एनसीआर में हो रहे प्रदूषण से जिले की हवा को पूरी तरह से जहरीली बना दिया है। दो दिन से जिला ऑरेंज जोन में था मगर मंगलवार को फिर प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा तो जिला रेड जोन में आ गया है। मंगलवार को एक्यूआई 310 दर्ज किया गया। बढ़ता एक्यूआई लोगों के स्वास्थय के लिए खतरनाक है। प्रदूषण विभाग की कार्रवाई के बाद भी जिले में हालात नहीं सुधर रहे हैं।

पिछले कुछ दिनों से एनसीआर के सभी जिले प्रदूषण की चपेट में हैं। इन जिलों का एक्यूआई 400 के पार था। हल्की बूंदाबांदी होने के बाद जिले में प्रदूषण से हालात सुधर गए थे तो एक्यूआई घटकर 250 पर आ गया। जिसके बाद जिला ऑरेंज जोन में आ गया था। लेकिन मंगलवार को जिले में प्रदूषण का ग्राफ बढ़ गया और रेड जोन की चपेट में बुलंदशहर आ गया। देर शाम जिले का एक्यूआई 310 दर्ज किया गया। प्रदूषण के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। बढ़ता एक्यूआई लोगों के स्वास्थय के लिए हानिकारक है। प्रदूषण विभाग के अनुसार एनसीआर के कुछ जिलों में प्रदूषण अत्याधिक होने के कारण इसका असर बुलंदशहर में साफ दिख रहा है, इसी के चलते जिला रेड जोन में फिर आ गया है। वहीं, बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जिले में हालात सामान्य होने की उम्मीद नहीं दिख रही है। सख्ती के बावजूद भी जिले में कृषि अवशेष और कूड़ा-करकट जलाया जा रहा है। ऐसे में प्रदूषण और बढ़ रहा है। फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुंआ भी हवा को जहरीली बना रहा है।

----

कोट ...

एनसीआर के जिलों में प्रदूषण अधिक होने के कारण बुलंदशहर का एक्यूआई बढ़ रहा है। तीन दिन से एक्यूआई में गिरावट देखी गई। अभी जिला रेड जोन में है। लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

-आशुतोष चौहान, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें