ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतहिन्दुस्तान ने किया हाईस्कूल व इंटर के यूपी टॉपर को सम्मानित

हिन्दुस्तान ने किया हाईस्कूल व इंटर के यूपी टॉपर को सम्मानित

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया...

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया...
1/ 2इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया...
इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया...
2/ 2इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया...
हिन्दुस्तान टीम,बागपतFri, 03 Jul 2020 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में बागपत की बेटी और बेटा ने पूरे सूबे में डंका बजाया है। हिलवाड़ी गांव की बेटी रिया जैन हाईस्कूल और बड़ौत का बेटा अनुराग मलिक इंटर का टॉपर रहा है। ये दोनों होनहारों ने अपनी इस सफलता से परिवार-समाज व कालेज का ही नहीं बल्कि पूरे जिले का सूबे में नाम रोशन किया है। यही वजह है परीक्षा परिणाम आने के बाद से इन होनहारों को सम्मानित करने का सिलसिला जारी है।

इस कड़ी में शुक्रवार हिन्दुस्तान समाचार पत्र के बैनर तले बागपत के रहने वाले हाईस्कूल व इंटर में यूपी के टॉपर रहे रिया व अनुराग को ट्राफी व मिठाईयां भेंट कर सम्मानित किया गया।हिन्दुस्तान के बैनर तले कलेक्ट्रेट में डीएम कक्ष में शुक्रवार की सांय 5 बजे एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्रीराम शिक्षा मंदिर इंटर कालेज की छात्रा एवं हिलवाड़ी गांव की बेटी रिया जैन को हाईस्कूल में 96.67 प्रतिशत एवं इंटर में अनुराग मलिक ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यूपी टॉपर बनने की खुशी में हिन्दुस्तान की तरफ से ट्राफी भेंट कर सम्मानित किया गया।

डीएम शकुंतला गौतम ने इन दोनों होनहारों को सम्मानित करते हुए इस तरह के कार्यक्रम आयोजन एवं होनहारों को प्रोत्साहित करने के लिए हिन्दुस्तान समाचार पत्र की भी सराहना की। साथ ही इन होनहारों को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

हौसले के दम पर यूपी की टॉपर बन गई हिलवाड़ी की रिया

मंजिल उन्हें मिलती है जिनके सपने में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता हौसले से उड़ान होती है। किसी शायर की यह लाइनें बहुत लोगों ने पढ़ी और सुनी होगी लेकिन हिलवाड़ी गांव की रिया जैन ने इसे समझा ही नहीं बल्कि साबित कर दिया है कि हौसले के दम पर आसमां भी हासिल किया जा सकता है।

रिया ने हाईस्कूल यूपी बोर्ड परीक्षा में यूपी की टॉपर बनकर महज खुद का नहीं खासतौर से ग्रामीण परिवेश में रहकर पढ़ाई कर रहे बच्चों को एक नई राह दिखाई है। बता दें कि हिलवाड़ी की बेटी रिया जैन के पिता भारत भूषण की आर्थिक की स्थिति काफी माली है।

वह माता रानी की चुनरी तैयार कर उसे पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों में बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर बेटियों को पढ़ाई कराने में लगे हैं। उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन उनकी बिटिया गांव, शहर या जिले में नाम रोशन करेगी लेकिन हमेशा पढ़ाई के प्रति लगनशील होने व मेहनत की बदौलत आज रिया जैन ने हाईस्कूल में यूपी की टॉपर बन गई।

उसकी बड़ी बहन श्वेता ने भी इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है। इससे परिवार में खुशी और जश्न का माहौल है। शुक्रवार को जब हिन्दुस्तान समाचार पत्र की तरफ से रिया को डीएम बागपत शकुंतला गौतम द्वारा सम्मानित किया गया था वह खुशी से फूले नहीं समा रही थी। रिया ने हिन्दुस्तान को सम्मान देने के लिए थैक्स बोला। बातचीत के दौरान रिया ने बताया कि उसका सपना उच्च शिक्षा ग्रहण अंग्रेजी प्रवक्ता बनने की है। अंग्रेजी में उसे हाईस्कूल में 100 में से 98 अंक मिले हैं।

अनुराग दिल्ली विवि से करेगा बीएससी व आईएएस की तैयारी

यूपी बोर्ड में इंटर के टॉपर बने अनुराग मलिक में हर लक्ष्य साधने का जुनून है। अनुराग ने शेक्सपियर के हिट द टारगेट और शूट द टारेगट अपने लक्ष्य साधो और उसे वेध डालो के सिद्धांत पर चलकर अपनी राहे आसान की। अनुराग ने इंटर में यूपी का टॉपर बनकर बागपत का ही नहीं बल्कि उप्र का भी नाम रोशन किया है। वह अब दिल्ली विवि से बीएससी मैथ में प्रवेश लेने के साथ आईएएस की तैयारी में करेगा।

उसका सपना आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करना है। बड़ौत के छपरौली रोड निवासी अनुराग मलिक के पिता प्रमोद मलिक की बड़ौत में इलेक्ट्रानिक की दुकान है। अनुराग परिवार में सबसे बड़ा है और उसका एक छोटा भाई अनुभव मलिक है। अनुराग ने 97 फीसदी अंक प्राप्त कर परिजन व स्कूल का ही नहीं बल्कि बागपत जिले का भी उत्तर प्रदेश में नाम रोशन किया है। अनुराग ने 10वीं में भी 92 प्रतिशत अंकों के साथ जनपद टॉपर रहा। उसे पुस्तकें पढ़ने का शौक है। वह सोशल मीडिया पर ध्यान नहीं देता था।

उसका अधिकतर समय पढ़ाई में गुजरता है। अनुराग मलिक का कहना है कि कड़ी मेहनत और लगन से किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है। उसने कभी कोचिंग नहीं की। हिन्दुस्तान की तरफ से डीएम शकुंतला गौतम द्वारा सम्मानित होने से गदगद अनुराग मलिक ने हिन्दुस्तान अखबार की तारीफ की।

साथ ही इस सम्मान को सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करना बताया। इस मौके पर अनुराग के साथ उनके पिता प्रमोद मलिक भी मौजूद रहे।

श्रीराम पब्लिक इंटर कालेज के प्रबंधन ने भी हिन्दुस्तान की पहल को सराहा

शुक्रवार को जब डीएम शकुंतला गौतम द्वारा यूपी के दोनों टॉपरों को सम्मानित किया गया तो श्रीराम पब्लिक शिक्षा मंदिर इंटर कालेज के निदेश उपेन्द्र चौधरी, प्रबंधक विक्रम सिंह ने हिन्दुस्तान की इस पहल को सराहा। उन्होंने इस बात की भी तारीफ की कि हिन्दुस्तान के संपादक द्वारा इन बच्चों का हौसला अफजाई करने का काम किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें