DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बागपत › कंडेरा पहुंची स्वास्थ्य एवं प्रशासन की टीम, जाना हाल
बागपत

कंडेरा पहुंची स्वास्थ्य एवं प्रशासन की टीम, जाना हाल

हिन्दुस्तान टीम,बागपतPublished By: Newswrap
Wed, 26 May 2021 10:10 PM
कंडेरा पहुंची स्वास्थ्य एवं प्रशासन की टीम, जाना हाल

कोरोना महामारी एवं रहस्यमय बुखार शहर से लेकर गांवों में पूरी तरह से तबाही मचा रखी है। हालांकि कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटती जा रही है लेकिन बुखार अभी भी कहर बरपा रही है। हाल-ए-गांव कॉलम में हिन्दुस्तान ने गत 25 मई के अंक में बुखार से कराह रहा कंडेरा, पीएचसी बना शोपीस शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इस खबर को डीएम द्वारा संज्ञान में लिया गया। डीएम के आदेश पर सीएमओ ने तत्काल गांव में एक स्वास्थ्य टीम गठित कर जांच के लिए भेज दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब ग्रामीणों और पीएचसी पर तैनात कर्मियों से जाना तो इसमें 11 लोगों की मौत होने की बात सामने आई। यह भी बताया गया कि पिछले तीन साल से पीएचसी पर चिकित्सक की तैनाती नहीं है। उधर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को गांव में नियमित ग्रामीणों का चेकअप एवं मेडिसिन किट वितरण कराने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि रमाला क्षेत्र में कंडेरा गांव की आबादी पांच हजार से अधिक हैं। ग्रामीणों की मानें तो अप्रैल एवं मई माह में कोरोना महामारी और रहस्यमय बुखार के चलते 35 लोगों की मौत हो चुकी है। इस खबर को हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से प्रकाशित किया तो स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया । बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के पास सिर्फ कोरोना से हुई मौत का ही रिकार्ड है जबकि शहर से लेकर गांवों में इन दोनों महीने में बुखार से कितने की मौत हुई, इसका कोई रिकार्ड विभाग के पास नहीं है। डीएम राजकमल यादव ने खबर को संज्ञान में लेते हुए सीएमओ डा. आरके टंडन से इसकी जानकारी मांगी। साथ ही गांव में टीम भेजकर जांच कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को गांव में पहुंचकर सबसे पहले पीएचसी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों, फार्मासिस्ट वरूण से जानकारी मांगी।

-----

कंडेरा में अब 711 लोगों का हुआ टीकाकरण

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ौत के चिकित्साधिकारी ने सीएमओ को अवगत कराया है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कंडेरा पर रोजाना दवाइयों का वितरण कराया जा रहा है। अब तक कोविड-19 का 711 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। अभी तक 32 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जबकि गत 1 मार्च के बाद से 11 लोगों की ही मृत्यु हुई है। बताया गया स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक की तैनाती नहीं है।

----

बोले सीएमओ

सीएमओ डा. आरके टंडन का कहना है कि कोरोना और बुखार का प्रकोप अधिकांश गांवों में है। गांव में 11 लोगों की मौत की जानकारी है। कम टीकाकरण होने पर उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को जागरूक कर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा। रहा सवाल चिकित्सक की तैनाती का, चिकित्सकों की कमी की वजह से इस तरह की दिक्कतें हैं। शासन स्तर पर चिकित्सकों की तैनाती के लगातार पत्राचार जारी है। शीघ्र ही चिकित्सक की भी तैनाती कर दी जाएगी।

संबंधित खबरें