ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतरेलवे की बंजर जमीन पर लहराएगी हरियाली

रेलवे की बंजर जमीन पर लहराएगी हरियाली

अब यात्रियों को ढोने वाला रेलवे उनकी सेहत का भी ख्याल रखेगा। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली-शामली-सहारनपुर रेलमार्ग की खाली जमीन को हरियाली से लबरेज किया...

रेलवे की बंजर जमीन पर लहराएगी हरियाली
हिन्दुस्तान टीम,बागपतMon, 07 May 2018 12:14 AM
ऐप पर पढ़ें

अब यात्रियों को ढोने वाला रेलवे उनकी सेहत का भी ख्याल रखेगा। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली-शामली-सहारनपुर रेलमार्ग की खाली जमीन को हरियाली से लबरेज किया जाएगा। इसके लिए रेलवे और वन विभाग के बीच समझौता हो गया है।

खाली जमीन पर पेड़ लगाने और उसकी देखभाल का जिम्मा वन विभाग उठाएगा।दिल्ली से लेकर सहारनपुर तक रेलवे की हजारों एकड़ जमीन बंजर पड़ी हुई है। इस जमीन पर अधिकांश जगह पर लोगों ने अवैध कब्जे किए हुए है। उस पर उन्होंने मकान और दुकान तक बनाए हुए है।

इन अवैध कब्जों को हटाना रेलवे के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। अपनी खाली पड़ी हुई जमीन को बचाने के लिए रेलवे अधिकारियों ने नया फार्मूला तैयार किया है। इस फार्मूलें के तहत खाली जमीन पर पेड़ लगाए जाएंगे। जिससे जमीन की सुरक्षा के साथ वातावरण हरा-भरा होगा।रेलवे और वन विभाग के बीच हुआ करारदिल्ली-सहारनपुर रेलमार्ग की खाली जमीन पर पेड़ लगाने के लिए रेलवे और वन विभाग के बीच लिखित समझौता हुआ है।

इस समझौते के तहत खाली जमीन पर वन विभाग पौधे लगाएगा और उनकी देखभाल का जिम्मा भी सम्भालेगा। इस पर होने वाले खर्च का भुगतान रेल मंत्रालय स्वयं वहन करेगा।

डीआरएम आफिस दिल्ली के डीविजनल इंजीनियर रश्मि कुमार ने बताया कि रेलवे और वन विभाग के बीच लिखित समझौता हो गया है।

जल्द ही इस पर अमल शुरू हो जाएगा। गाजियाबाद, बागपत, शामली, मुज्जफरनगर और सहारनपुर के डीएफओ को इस सम्बंध में निर्देश जारी कर दिए गए है।दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण होगा कमदिल्ली-एनसीआर के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए रेल मंत्रालय ने यह अहम निर्णय लिया है।

दिल्ली-सहारनपुर रेलमार्ग का अधिकांश हिस्सा एनसीआर क्षेत्र में पड़ता है। रेलवे की खाली जमीन पर हरियाली पनपने से प्रदूषण के स्तर में गिरावट आएगी। इससे लोगों को साफ आबो-हवा मिल सकेगी। नीर फाउंडेशन के निदेशक रमन त्यागी का कहना है कि हरियाली से खतरनाक प्रदूषण के स्तर में कमी आती है।

साथ ही इससे भूजल स्तर में भी बढ़ौतरी होगी और लोगों को साफ पानी पीने को भी मिलेगा। दूसरे रेलमार्गो पर भी पनपेगी हरियालीरेलवे सूत्रों का कहना है कि खाली जमीन पर पेड़ लगाने का निर्णय पिछले दिनों दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल के बीच चर्चा के बाद हुआ। दिल्ली-शामली रेलमार्ग के अलावा दूसरे रेलमार्गो की खाली जमीन पर भी पेड़ लगाने की योजना बनाई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें