DA Image
25 सितम्बर, 2020|10:19|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर: बागपत के खिलौनों की बाजार में होगी हिस्सेदारी

अच्छी खबर: बागपत के खिलौनों की बाजार में होगी हिस्सेदारी

सिंड आर सेटी संस्था में संचालित खिलौने बनाने का प्रशिक्षण महिलाओं को स्वावलांबी बनाने योजना महत्वपूर्ण साबित हो रही है, जहां प्रशिक्षण हासिल करने के बाद महिलाएं स्वावलंबी बन रही है। जिसके चलते बागपत जनपद समेत दूसरे जनपदों व राज्यों के बाजारों में बागपत के खिलौनों की अहम हिस्सेदारी रहेगी। वहीं सिंड आर सेटी संस्था में लगातार महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जहां अभी तक 100 से अधिक महिलाएं विगत वर्षो में प्रशिज्ञण लेकर काम शुरू कर चुकी है और अच्छी कमाई कर रही है।जनपद में महिलाओं को स्वावलांबी बनाने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के स्वयं सहायता समूह, कलस्टर समूह आदि बनाकर विभिन्न कार्यो में निपुण बनाया जा रहा है और उन्हें काम शुरू कराने के लिए ऋण भी मुहैया कराया जा रहा है।

इसमें जिले में 4400 से अधिक स्वयं सहायता समूहों में 45 हजार से अधिक महिलाएं अपने रोजगार कर रही है। वहीं सिंड आर सेटी संस्था भी महिलाओं को ब्यूटी पार्लर, इलेक्ट्रिशियन, खिलौने बनाने समेत अन्य कार्यों का प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है। जहां गत वर्षों में अभी तक 100 से अधिक महिलाएं खिलौने बनाने का प्रशिक्षण हासिल कर चुकी है और संस्था द्वारा दिलाई गई सहायता से खिलौने बनाने का काम भी शुरू कर चुकी है।

इसमें चलते बागपत जनपद में बनाए गए खिलौने दूसरे जनपदों व दूसरे राज्यों में भी भेजे जा रहे है तो वहीं बाजार में अपनी पकड़ भी बना रहे है। बाजारों में बागपत के खिलौने अपनी अच्छी हिस्सेदारी बनाने में जुटे हुए है। वहीं सिंड आर सेटी के अधिकारी भी खिलौनों का प्रचार-प्रसार करने में जुटे हुए है। जिससे महिलाओं की कामयाबी की राह आसानी बनेगी। फिर शुरू होगा निशुल्क प्रशिक्षणसिंड आर सेटी के डायरेक्टर शशी कुमार यादव ने बताया कि उनकी संस्था पर कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण प्रशिक्षण स्थागित हो गए था, अभी फिर से खिलौने बनाने का प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है, जो सभी महिलाओं, युवतियों को निशुल्क दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि खिलौना बनाने का प्रशिक्षण लेने के लिए महिलाएं व युवतियां सिंड आर सेटी में संपर्क कर सकते है, जो महिलाओं के लिए लाभदायक साबित होगा। ---31बाग14: सिंड आर सेटी संस्था में खिलौने बनाने का प्रशिक्षण देती प्रशिक्षक सलमा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news Baghpat toys will have a market share