DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बागपत  ›  बागपत में बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य के 964 पदों पर होगा चुनाव
बागपत

बागपत में बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य के 964 पदों पर होगा चुनाव

हिन्दुस्तान टीम,बागपतPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 04:11 AM
बागपत में बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य के 964 पदों पर होगा चुनाव

एक बार फिर से ग्राम पंचायतों में क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत सदस्यों को रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई। जिले के 244 ग्राम पंचायतों में से अधिकांश पंचायतों में क्षेत्र पंचायत सदस्य के एक और ग्राम पंचायत सदस्यों के 963 सहित 964 पदों पर 12 जून को उपचुनाव कराया जाएगा। इसके लिए 6 जून को नामांकन, 7 जून को नामवापसी, 12 जून को चुनाव और 14 जून को मतगणना होगी।

बता दें कि जनपद बागपत में गत 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान संपन्न कराया गया था। गत तीन मई को उसका परिणाम सामने आया था। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के सभी 244 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान निर्वाचित हुए थे। इसके अलावा 20 जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य चुने गए थे। बावजूद इसके 3322 में से 936 ग्राम पंचायत सदस्य के पद रिक्त रह गए। ऐसे में जिले के 83 ग्राम प्रधान कोरम पूरा नहीं होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तिथि घोषित कर दी है। इसके तहत जिले में बागपत ब्लाक के निरोजपुर गुर्जर गांव में क्षेत्र पंचायत सदस्य के एक पद और और ग्राम पंचायत सदस्य के 963 पदों पर चुनाव कराने की घोषणा की गई है। सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के आधार पर चुनाव कराने की बात कही है जिससे गांवों में विकास कार्यों को पंख लग सके।

सबसे ज्यादा बिनौली ब्लाक में पद खाली

बागपत जनपद में पंचायत चुनाव के बाद पंचायत सदस्यों के सबसे ज्यादा पद बिनौली ब्लाक में खाली है। जिसके चलते बिनौली ब्लाक में 204, छपरौली ब्लाक में 58, खेकड़ा ब्लाक में 135, पिलाना ब्लाक में 165 व बड़ौत ब्ला में 199 पद खाली है। वहीं बागपत ब्लाक का एक बीडीसी और 202 ग्राम पंचायत सदस्य का पद रिक्त है। जहां 12 जून को मतदान कराया जाएगा।

संबंधित खबरें