ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतशिक्षित बेटी दो कुलों को करती है रोशन: राजकमल यादव

शिक्षित बेटी दो कुलों को करती है रोशन: राजकमल यादव

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत हक की बात में डीएम राजकमल यादव ने कहा कि एक शिक्षित बेटी दो कुलों को रोशन करती है। उन्होंने महिलाओं और बालिकाओं को...

शिक्षित बेटी दो कुलों को करती है रोशन: राजकमल यादव
हिन्दुस्तान टीम,बागपतWed, 24 Feb 2021 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत हक की बात में डीएम राजकमल यादव ने कहा कि एक शिक्षित बेटी दो कुलों को रोशन करती है। उन्होंने महिलाओं और बालिकाओं को अधिकार के प्रति जागरूक करने का काम किया। साथ ही पारूल के घर पहुंचकर परिवार को जोड़ने और रिश्तों को निभाने की सीख भी दी।

डीएम राजकमल यादव कलेक्ट्रेट एनआईसी में हक की बात जिलाधिकारी के साथ वेबीनार के माध्यम से 200 से अधिक महिला- बेटियों से सीधा संवाद स्थापित कर उन्हें यौन हिंसा, लैगिंग असमानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज हिंसा आदि के सुरक्षा तंत्र सुझावों सहायता हेतु पारस्परिक संवाद स्थापित करने बल दिया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को समाज की मुख्यधारा में लाना तथा उनके आत्मविश्वास में वृद्धि करने हेतु यह मिशन शक्ति अभियान वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है जिससे कि बेटियां ,महिलाएं ,आत्मनिर्भर बने सशक्त और शक्तिशाली बने । डीएम ने कहा कि एक शिक्षित बेटी दो कुलों को रोशन करती है इसलिए बेटियों को अच्छे संस्कार और अच्छी शिक्षा दें जिससे कि अच्छे राष्ट्र का निर्माण हो और घर परिवार में खुशहाली हो। उन्होंने कहा कि नारी शिक्षा ,नारी सुरक्षा, नारी स्वालम्बन को बढ़ावा देना मुख्य प्राथमिकता है विभिन्न प्रकार की समाज में नकारात्मक परंपराओं एवं कुरीतियों को समाप्त करना होगा जिस महिला को जो समस्या है उसे अपनी आवाज उठानी होगी और आगे बढ़ना होगा अपनी आवाज को दबाए नहीं उठाएं। वेबीनार के दौरान पारुल पत्नी गौरव बागपत का घरेलू हिंसा का मामला सामने आया। जिस पर डीएम काउंसलिंग कराने मौके पर उसके घर पहुंचे और परिजनों को सहनशीलता के साथ संबंध निभाने के संबंध में बखूबी समझाया और कहा कि परिवार को जोड़ना सीखो तोड़ना नहीं । उन्होंने कहा पति -पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र होता है । उन्होंने रिश्ते जोड़ने और निभारने पर जोर दिया। डीएम ने सरोज तोमर पत्नी रणदेव सिंह,बाबली, फराह पुत्रि अखतर अली अंसारी सिंधावली अहीर,उषा पत्नी ओमबीर सिंह बड़ौत से वेबीनार के माध्यम से संवाद किया। बालिका शम्भवी यादव मिस्टी ने कलेक्ट्रेट गेट पर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की तथा बच्चों के लिए खेलकूद के लिए ओपन पार्क की मांग की।

--

वन स्टॉप सेंटर की स्थापना हुई

वन स्टॉप सेंटर की स्थापना एक छत के नीचे जनपद बागपत में की गई है और उनका किसी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं को परामर्श की सुविधा पुलिस सहायता कानूनी चिकित्सा सहायता और परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई है केंद्र पर बैंकिंग सुविधा हेतु बैंकिंग पटल एवं आधार कार्ड सेवा केंद्र भी बनाया गया है जिसका महिलाएं लाभ ले सकती हैं । वन स्टॉप सेंटर में एक महिला हेल्पलाइन भी संचालित है कोई भी टोल फ्री नंबर पर कॉल कर परामर्श ले सकता है। घरेलू हिंसा के मामलों को महिला हेल्प डेस्क में दर्ज कर कार्यवाही करने के जिलाधिकारी ने निर्देश दिए ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें