DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बागपतकोरोना से अधिक डरा रहा डेंगू, पांच सालों का रिकॉर्ड टूटा

कोरोना से अधिक डरा रहा डेंगू, पांच सालों का रिकॉर्ड टूटा

हिन्दुस्तान टीम,बागपतNewswrap
Tue, 26 Oct 2021 03:05 AM
कोरोना से अधिक डरा रहा डेंगू, पांच सालों का रिकॉर्ड टूटा

कोरोना से अधिक अब लोगों को डेंगू डरा रहा है। जिले में डेंगू के मरीजों का पांच साल का रिकार्ड टूट गया है। बुखार के ऑन रिकार्ड मरीज इतने कभी नहीं मिले हैं, जितने अब मिल रहे हैं। दो महीने में बुखार के नौ हजार मरीज आन रिकार्ड ट्रेस किए जा चुके हैं। बुखार आने पर मलेरिया और डेंगू जांच की जा चुकी है।

पिछले दो महीने से जिलेभर में बुखार, मलेरिया और टायफाइड के नहीं बल्कि डेंगू के मरीज मिल रहे हैं जबकि कोरोना संक्रमितों की संख्या शून्य है। जिला अस्पताल में ओपीडी में रोजाना बुखार के ही 150 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। जबकि कई ऐसे भी बुखार और डेंगू के मरीजों का स्वास्थ्य विभाग को पता ही नहीं है। अभी तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू को हल्के में ले रहे थे लेकिन अब स्थिति भयावह होती जा रही है। जिले में अब तक 157 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। हालांकि इनमें से अधिकांश मरीज प्राइवेट अस्पतालों में अपना उपचार कराकर ठीक भी हो चुके हैं लेकिन 20 से 25 बुखार और डेंगू के मरीजों का उपचार के दौरान अलग-अलग अस्पतालों में मौत भी हो चुकी है। जबकि अभी कई मरीजों का उपचार चल भी रहा है।

फॉगिग के नाम की जा रही खानापूर्ति

भले ही शासन-प्रशासन के स्तर पर शहर से लेकर गांवों में फॉगिग कराने के आदेश दिए गए हो लेकिन फॉगिग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। स्वास्थ्य से लेकर नगर निकाय एवं ग्राम पंचायत के स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है।

----

खास बातें

- 2017 में 40, 2018 में 31 , 2019 में 25, 2020 में 02 और 2021 में अब तक 157 केस मिल चुके हैं

- रोजाना सरकारी अस्पताल में पहुंच रहे हैं बुखार के 100 से 150 मरीज

----------

कोट:

बुखार और सामान्य वायरल तेजी से बढ़ रहा है। डेंगू के केस चार-पांच साल बाद जिले में अधिक मिल रहे हैं। जलभराव से डेंगू का मच्छर पनप रहा है। फागिग और एंटी लार्वा का छिड़काव रोस्टर बनाकर करवाया जा रहा है जिससे कि मच्छर का प्रकोप खत्म हो सके। लोगों को भी मच्छर से बचाव का पूरा इंतजाम करना चाहिए, जिससे इन बीमारियों से बचा जा सके।

डा. दिनेश कुमार , सीएमओ बागपत ।

----

सूजरा गांव में स्वास्थ्य कैंप में टायफाइड के 15 संदिग्ध मरीज मिले

बागपत। ग्राम सूजरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत के चिकित्सकों की टीम के द्वारा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया। चिकित्सा अधीक्षक डा. विभाष राजपूत ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में 115 मरीज देखे गए,जिसमें से 70 मरीज सर्दी, जुकाम ,बुखार से पीड़ित पाए गए । इन सभी की मलेरिया, डेंगू और टाइफाइड की जांच कराई गई। जिसमें प्रारंभिक जांच में 15 मरीज टाइफाइड के संदिग्ध पाये गये, जिनका मौके पर ही समुचित उपचार किया गया शिविर में डॉ रामकुमार शर्मा, धर्मेंद्र लैब टेक्नीशियन, उषा राना एएनएम, एवं सभी संबंधित आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं ग्राम प्रधान सुशील कुमार का विशेष योगदान रहा। उधर सीएमओ डा. दिनेश कुमार ने अग्रवाल मंडी टटीरी में स्वास्थ्य कैंप के बारे में चिकित्सकों से जानकारी ली और उन्हें दिशा निर्देश भी दिए।

----------------------

फुलैरा व लहचौडा में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक डेंगू व बुखार की चपेट में

फुलैरा व लहचौडा गांव में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक डेंगू और बुखार की चपेट में हैं। इन सभी का प्राइवेट चिकित्सकों से उपचार चल रहा है। जबकि फुलैरा में उप स्वास्थ्य केन्द्र बदहाल और दबंगों ने कब्जा किया हुआ है। इसके विरोध में ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए डीएम से उप स्वास्थ्य केन्द्र को कब्जा कराते हुए गांव में कैंप लगाने व फॉगिग कराने की मांग की है।

फुलैरा गांव में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। गांव में बुखार से ओमपाल, काशीराम, पूर्व प्रधान महेन्द्र सहित कई लोग बुखार से पीड़ित है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बने उप स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक की तैनाती नहीं है वहीं स्वास्थ्य केन्द्र पर अवैध रूप से लोगों ने कब्जा कर रखा है। गांव में यातायात का कोई साधन नहीं है। जिस कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। इसके अलावा लहचौडा गांव में बिल्लू , रूद्र आदि डेंगू से पीड़ित है। फुलैरा में बुखार के चलते महिला की मौत के बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए गांव में फागिंग और स्वास्थ्य कैंप लगवाने की मांग की है। प्रदर्शन करने वालों में जयपाल यादव,सचिन यादव,सोनू,रोहताश, ओमबीर,मोहित,राजू,मोनू,पवन,आदि आदि शामिल रहे।

-------------

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें