ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतकोरोना ने 20 से अधिक लोगों को बनाया डायबिटीज रोगी

कोरोना ने 20 से अधिक लोगों को बनाया डायबिटीज रोगी

कोरोना संक्रमित लोगों में ठीक होने के बाद भी कई साइड इफेक्ट सामने आ रहे हैं। वजन घटने के साथ भूख न लगने, नींद न आने और कमजोरी महसूस होने जैसी...

कोरोना ने 20 से अधिक लोगों को बनाया डायबिटीज रोगी
हिन्दुस्तान टीम,बागपतWed, 10 Feb 2021 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमित लोगों में ठीक होने के बाद भी कई साइड इफेक्ट सामने आ रहे हैं। वजन घटने के साथ भूख न लगने, नींद न आने और कमजोरी महसूस होने जैसी समस्याओं के साथ कोरोना को हराकर लौटे कई मरीज डायबिटीज रोगी भी बन चुके हैं। बागपत जिले में कोरोना को मात देने वाले 20 से अधिक लोग डायबिटीज के रोगी बन चुके है। वहीं 10 से अधिक डायबिटीज रोगियों की कोरोना से मौत भी हो चुकी है।

समूचा देश कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ रहा है। बागपत जिला भी इस महामारी से अछूता नहीं है। यहां भी अबतक 2329 रोगी मिल चुके है। जिनमें से 35 रोगियों की मौत हो चुकी है। इनमें 10 से अधिक ऐसे लोग थे, जिन्हें डायबिटीज था। अब बागपत जिला कोरोना महामारी पर लगभग जीत हासिल कर चुका है, लेकिन कोरोना जाते-जाते लोग को डायबिटीज का रोगी बना रहा है। चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस ने कई संक्रमितों के पेन्क्रियाज (अग्नाशय) पर हमला किया है। इससे ठीक हुए कई लोगों में डायबिटीज के लक्षण पहली बार नजर आए हैं। स्टॅराइड दवाओं के कारण शुगर लेवल बढ़ने की बात भी सामने आई है।

---

बिगड़ा अल्फा सेल्स व बीटा का चक्र-

चिकित्सकों के अनुसार संक्रमण के कारण कई रोगियों के पेन्क्रियाज में बीटा और अल्फा सेल्स का साइकिल बिगड़ा है। बीटा सेल्स खून में जा रही शूगर को इंसुलिन व अल्फा सेल्स एंजाइम्स को ले जाते है।

---

केस-1

खेकड़ा निवासी 62 वर्षीय महिला को डायबिटीज रोग नहीं था, लेकिन कोरोना संक्रमण ठीक होने के बाद उन्हें थोड़ी दूर चलने पर थकान महसूस होने लगी। चिकित्सकीय परीक्षण में कोरोना के बाद उनमें मधुमेह रोग सामने आया, जबकि उनकी फैमेली हिस्ट्री में किसी को डायबिटीज नहीं थी।

---

केस-2

पांची गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के कारण श्वास लेने में खासी दिक्कतें आई। अस्पताल में भर्ती कराया गया। ऑक्सीजन लेवल 89 के करीब था। उन्हें 11 दिन बाद छुट्टी मिली। करीब एक माह तक शरीर में थकान व घबराहट महसूस होती रही। चिकित्सकों को दिखाया, तो उन्हें भी डायबिटीज निकली।

---

ऐसे केस सामने आए हैं। जिनमें कोरोना के बाद डायबिटीज हो गई। इसमें कई दवाइयों का रोल रहा है। जो बॉर्डर लाइन डायबिटीज पर थे, उन्हें डायबिटीज हुई है। कोरोना से बॉडी में स्ट्रेश होता है, यह भी इसका एक कारण है।

डा. भुजवीर सिंह, डिप्टी सीएमओ बागपत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें