DA Image
23 जनवरी, 2021|4:48|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन तैयार

default image

कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी, अभी अधिकारिक रूप से यह तो पता नहीं चल सका है, लेकिन स्थानीय स्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारियां युद्ध स्तर पर पूरी की जा रही हैं। जिले से लेकर ब्लॉक स्तर तक कोल्ड चेन और वैक्सीनेशन का प्रशिक्षण हो चुका है। जिले में जिन स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा वह भी निर्धारित कर लिए गए हैं। कोल्ड चेन भी तैयार कर ली गई है। जिले में कुल 6 स्थान टीकाकरण के लिए चिह्नित किए गए हैं। पूरा माइक्रो प्लान लगभग तैयार है। जल्द ही डिफ्रिजर भी मिल जाएंगे।

कोरोना वैक्सीन के लिए सीएमओ ऑफिस में कोल्ड चेन तैयार की गई हैं। अब बागपत, बिनोली, पिलाना, बडौत, छपरौली ओर खेकड़ा सीएचसी पर भी कोरोना वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेन तैयार कर ली गई है। वेक्सीनेशन के लिए निजी और सरकारी क्षेत्र के करीब 5 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा भी पोर्टल पर अपलोड हो चुका है। टीकाकरण के लिए पिछले दिनों 2 लाख 56 हजार सिरिंज की सप्लाई भी आ चुकी है। अब सिर्फ डीप फ्रीजर और वैक्सीन आनी बाकी है। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने तय कर लिया है कि जिले में किन-किन स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए कुल 6 स्थानों का चयन किया गया है।

----

हर सोमवार और शुक्रवार को किया जाएगा टीकाकरण -

जिले में कोरोना का टीकाकरण तीन चरण में होगा। जो माइक्रो प्लान तैयार किया गया है उसके मुताबिक निर्धारित स्थानों पर प्रशिक्षित स्टाफ सोमवार-शुक्रवार-सोमवार को टीकाकरण करेगा। पहले चरण में जिले के सभी निजी और सरकारी क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों और डॉक्टरों को टीका लगाया जाना है। कोल्ड चेन किसी तरह भी प्रभावित न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। यूं तो टीकाकरण के लिए पहले से चिह्नित कर्मियों को हर सोमवार को टीकाकरण वाले स्थान पर बुलाया जाएगा। अगर किसी कारण वह उस दिन नहीं आ पाता तो इसके लिए शुक्रवार का दिन तय किया गया है। जिला स्तर से तैयार माइक्रो प्लान में शासन स्तर से मिले दिशा-निर्देशों के मुताबिक बदलाव भी किया जा सकता है।

---

कोरोना टीकाकरण के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। माइक्रो प्लान तैयार हो गया है। जिले में टीकाकरण के लिए 6 स्थान चिह्नित किए गए हैं। कोल्ड चेन का काम भी पूरा हो चुका है। जिले को फ्रीजर जल्द मिलने की उम्मीद है। वैक्सीन कब तक आएगी और कब से टीकाकरण शुरू किया जाएगा इस बारे में अभी ज्यादा नहीं बताया जा सकता।

डा. यशवीर सिंह, डिप्टी सीएमओ बागपत

-

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cold chain ready to contain corona vaccine