ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतधूमधाम से मनाया गया बाबा शाहमल का 227वां जन्मदिन

धूमधाम से मनाया गया बाबा शाहमल का 227वां जन्मदिन

1857 की प्रथम जंग-ए-आजादी के महानायक एवं बागपत जनपद में क्रांति की मशाल थामने वाले अमर शहीद बाबा शाहमल सिंह मावी के 227वें जन्मदिवस पर जगह-जगह...

धूमधाम से मनाया गया बाबा शाहमल का 227वां जन्मदिन
हिन्दुस्तान टीम,बागपतMon, 12 Feb 2024 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

1857 की प्रथम जंग-ए-आजादी के महानायक एवं बागपत जनपद में क्रांति की मशाल थामने वाले अमर शहीद बाबा शाहमल सिंह मावी के 227वें जन्मदिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम हुए। रविवार को उनकी जन्मस्थली बिजरौल गांव में हुए कार्यक्रम के माध्यम से शिरकत करने वाले लोगों ने बाबा शाहमल सिंह को नमन किया।

गांव में शहीद स्मारक पर हुए कार्यक्रम का शुभारंभ वैदिक यज्ञ के साथ किया गया जिसमे काफी संख्या में क्षेत्र व दूसरे जनपदों के गणमान्य लोगों ने प्रतिभाग किया। ट्रैक्टर ट्रालियों के माध्यम से लोग इस कार्यक्रम में शिरकत करने पहुँचे। यज्ञ के माध्यम से बाबा शाहमल सिंह मावी को श्रद्धांजलि दी गयी। वहीं गांधी पार्क में स्थापित बाबा शाहमल की विशालकाय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर लोगों ने राष्ट्र सेवा का संकल्प लिया गया। वक्ताओं का कहना था कि बाबा शाहमल का इतिहास किताबों में बच्चों को पढ़ाया जाये।

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि उनके आंदोलन से जुड़े सभी स्थलों को विकसित किये जाने की जररूत है। बड़का गांव में उनकी शहादत स्थली पर भव्य स्मारक, म्यूजियम बनना चाहिए। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने का भी निर्णय लिया गया। इस दौरान थाम्बा चौधरी और बाबा शाहमल सिंह के वंशज चौधरी यशपाल सिंह, डॉ राजपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह, एसडीएम सुभाष सिंह, शोकेन्द्र तोमर, अनिल डबास, गौरव बड़ौत, ओमपाल सिंह, सुरेश राणा, पूर्व विधायक डॉ अजय तोमर, रणवीर सिंह, सुभाष, कर्नल ब्रह्मपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

-----------

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें