ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतडा. रामकरण व अंशु लाइव वेबिनार में विद्यार्थियों के सवालों का जवाब दिए

डा. रामकरण व अंशु लाइव वेबिनार में विद्यार्थियों के सवालों का जवाब दिए

अन्तर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा और हाल ही में यूपी पीसीएस की परीक्षा पास करने वाली अंशु मलिक ने बागपत के विभिन्न विद्यालयों के...

डा. रामकरण व अंशु लाइव वेबिनार में विद्यार्थियों के सवालों का जवाब दिए
हिन्दुस्तान टीम,बागपतSat, 06 Mar 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अन्तर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा और हाल ही में यूपी पीसीएस की परीक्षा पास करने वाली अंशु मलिक ने बागपत के विभिन्न विद्यालयों के विधार्थियों से लाइव वेबिनार कार्यक्रम के माध्यम से उनकी जिज्ञासाएं जानी तथा उनके सवालों के जवाब दिए।

सिलाना की बेटी अंशु मलिक ने कहा कि बेटियां किसी भी रूप में बेटों से कम नहीं है। अंशु ने बच्चों से बड़े सपने देखने की अपील की। अमेरिका से बच्चों के सवालों के जवाब दे रहे अन्तर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा ने विज्ञान को बड़े ही सरल शब्दों में बच्चों को समझाया। डा. रामकरण शर्मा ने कहा कि आप कभी भी अपनी परिस्थितियों को दोष न दें बल्कि चुनौतियों को स्वीकार करके उनका समुचित निदान ढूंढने का प्रयास करें। डा. रामकरण ने एक कार्यक्रम विज्ञान की बात, स्कूल अध्यापक के साथ में भी 100 अधिक स्कूल शिक्षक को संबोधित किया। विज्ञान की बात I-STEM (IISc Banglore) और NEEV (IIT दिल्ली) की एक पहल है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों और उनके छात्रों (कक्षा 1 से 8 वीं) के लिए, तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने और उन्हें विज्ञान के बारे में जागरूक करने और प्रेरित करने के लिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में विज्ञान की जरुरत सबसे ज्यादा बढ़ गया है। जब पूरा विश्व कोरोना की वजह से बंद हो गया था, उस समय देश के वैज्ञानिक और डाक्टर सबसे आगे आए और लोगों की जिंदगी बचाने का काम किया। ये बातें युवा वैज्ञानिक डॉ. संजीव कुमार श्रीवास्तव और डॉ. उपदेश वर्मा ने भी कही। इन सभी ने कहा कि भारत को सच्चे मायने में आत्म निर्भर बनाना हैं तो भारत के जो नौनिहाल अपनी पढ़ाई की शुरूआत करने जा रहे उनके अंदर वैज्ञानिक सोच को विकसित करना होगा।

---

6 बाग 21 अमेरिका से लाइव वेबिनार में बातचीत करते युवा वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा एवं डिप्टी जेलर बनीं अंशु मलिक

--झा--

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें