ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतकिसानों को वर्मी कंपोस्ट बनाना सिखायेगा कृषि विभाग

किसानों को वर्मी कंपोस्ट बनाना सिखायेगा कृषि विभाग

बागपत। कृषि विभाग की ओर से वर्मी खाद, गोबर की खाद एवं हरी खाद के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति में सुधार हो सके और फसलों...

किसानों को वर्मी कंपोस्ट बनाना सिखायेगा कृषि विभाग
हिन्दुस्तान टीम,बागपतTue, 20 Feb 2024 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बागपत। कृषि विभाग की ओर से वर्मी खाद, गोबर की खाद एवं हरी खाद के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति में सुधार हो सके और फसलों पर लागत कम आए और किसानों को मुनाफा अधिक हो। कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों के लिए केंचुआ पालन के लिए प्रशिक्षित कराने का निर्णय लिया है, ऐसा करने से किसान आसानी से वर्मी तैयार कर कसेंगे।

रासायानिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग से एक ओर जहां फसल पर लागत अधिक आ रही है, वहीं दूसरी ओर भूमि की उर्वरा शक्ति भी कम होती जा रही है। जिसे बढ़ाने के लिए कृषि विभाग की ओर से प्रयास किए जा रहे है। कृषि विभाग की ओर से अब किसानों के लिए केंचुआ निर्मित वर्मी खाद तैयार कराने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से पूर्व में किसानों को अनुदान देकर वर्मी कंपोस्ट पिट तैयार कराए गये थे। इन कंपोस्ट पिट में किसानों के लिए वर्मी तैयार करायी जाएगी। इसके लिए कृषि विभाग के ब्लॉक स्तरीय कर्मचारी किसानों के लिए प्रशिक्षित करेंगे। इस संबंध में डीडी एग्रीकल्चर दुर्विजय सिंह ने ने भी किसानों के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

-------

30-40 फीसदी तक बचत

किसान फसल में वर्मी खाद का प्रयोग कर लागत में कमी ला सकते हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना हैं कि यदि किसान फसल तैयार करने में वर्मी खाद का प्रयोग करें, तो 30-40 फीसदी तक लागत कम हो जाती है। किसानों के लिए वर्मी प्रयोग से बड़ा लाभ होगा।

------

वर्मी कंपोस्ट खाद में है ये तत्व

वर्मी कंपोस्ट में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्सियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व रहते हैं। इसके साथ ही इसमें विभिन्न प्रकार के लाभकारी सूक्ष्मजीव भी पाये जाते हैं। यह खाद भूमि संरचना एवं भौतिक दशा सुधारने में सहायक है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें