ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बागपतदो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में 1021 मरीजों का हुआ उपचार, दवाईयां वितरित

दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में 1021 मरीजों का हुआ उपचार, दवाईयां वितरित

नगर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कालेज में रविवार की सुबह 10.30 बजे दो दिवसीय लोकसभा क्षेत्र स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ...

दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में 1021 मरीजों का हुआ उपचार, दवाईयां वितरित
हिन्दुस्तान टीम,बागपतSun, 11 Nov 2018 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कालेज में रविवार की सुबह 10.30 बजे दो दिवसीय लोकसभा क्षेत्र स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ हुआ। मेले का उद्घाटन केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल सिंह ने किया। मेले में आए चिकित्सकों ने करीब 1021 मरीजों का उपचार किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों को नि:शुल्क दवाईयां भी वितरित की।

लोकसभा क्षेत्र स्वास्थ्य मेला में प्रथम दिन चिकित्सकों के पास सबसे ज्यादा मौसमी बीमारी से ग्रसित मरीज उपचार कराने पहुंचे, इनमें सबसे ज्यादा सर्दी, जुकाम, खांसी के अलावा बुखार के मरीज दिखाई दिए। इसके अलावा हड्डी, त्वचा और नेत्र रोग से ग्रसित मरीज भी अपना उपचार कराने पहुंचे थे। मेले में आए चिकित्सकों ने इन सभी रोगियों का समुचित तरीके से परीक्षण कर बीमारी के रोकथाम में उपाय भी बताए और नि:शुल्क दवाईयां भी वितरित की। इससे पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल सिंह ने मेले के शुभारंभ पर अपने संबोधन में सभी से स्वस्थ्य रहने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखने पर जोर दिया। साथ ही सभी से मेले का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। इसके अलावा मोदीनगर की भाजपा विधायक मंजू सिवाच ने भी लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन, टीकाकरण, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मिजिल्स रूबेला अभियान एवं अन्य कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह मेला गर्भवती महिलाओं, बच्चों व बूढ़ों सभी को सुविधा मुहैया करने के लिए आयोजित किया गया है। बाद में केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल सिंह ने भी अपना चेकअप कराया। साथ ही मेले में लगाए गए सभी 20 स्टॉलों का जायजा भी लिया।

इस अवसर पर डीएम ऋषिरेन्द्र कुमार, एसपी शैलेन्द्र कुमार पांडेय, सीएमओ डा. सुषमा चन्द्रा, डा. सत्यपाल सिंह की धर्मपत्नी अलका तोमर, रमाला विधायक सहेन्द्र रमाला, मोदीनगर विधायक डा. मंजू सिवाच, ब्लाक प्रमुख खेकड़ा जितेन्द्र धामा, एसडीएम विवेक कुमार यादव, सीओ दिलीप कुमार, नेता जयकरण सिंह, प्रदीप ठाकुर, अजित सिंह तोमर, लोकेन्द्र चौहान, जिलाध्यक्ष वेदपाल उपाध्याय, मास्टर प्रकाश लोग मौजूद रहे।

150 लोगों ने कराया ब्लड व शुगर टेस्ट। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आयोजित दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले में प्रथम दिन करीब 150 लोगों ने ब्लड और शुगर का टेस्ट कराया। 75 मरीजों का अल्ट्रासाउंड और आठ महिलाओं का ईसीजी भी हुआ।

पंजीकरण को रही मारामारी, वृद्धा बेहोश। बागपत। मेला शुरू होते ही अनेक लोग नि:शुल्क चैकअप के लिए स्वास्थ्य मेले में पहुंचे। जहां पंजीकरण के लिए दोपहर तक मारमारी रही। इस दौरान धूप में अधिक समय तक खड़े रहने पर एक महिला जगवीरी पत्नी काले सिंह निवासी लौहड्डा को भी चक्कर आ गए तथा वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। जिसे तत्काल इमरजेंसी कक्ष में भर्ती कराया गया। इस दौरान लाइन में खडे़ होते दौरान धक्का मुक्की से कई मरीजों के बीच हल्की फुल्की नोंकझोंक भी हुई। सीएमओ डा. सुषमा चंद्रा ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में प्रथम दिन 1025 मरीजों ने पंजीकरण कराया है।

आशाओं ने किया राज्यमंत्री का घेराव। बागपत। स्वास्थ्य मेले में अपनी विभिन्न परेशानियों व मांगों को लेकर जिले भर से अनेक आशाओं ने केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. सत्यपाल सिंह का घेराव किया। आशाओं ने कहा कि उन्हे मामूली का वेतन दिया जाता है तथा दिनभर काम कराया जाता है। वह अपना काम पूरी इमानदारी के साथ करती है, लेकिन कई बार विरोध प्रदर्शन के बावजूद भी उनके पैसे नहीं बढ़ाए जाते। उन्होने वेतन वृद्धि व अन्य परेशानियों के संबंध में राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा तथा जल्द कार्रवाई की मांग की। इस दौरान राखी, रश्मि, रेखा, सरोज, मिनाक्षी, कमलेश, आदि आशाएं मौजूद रही।

जादू से किया जागरूक

बागपत। नवोदय लोक चेतना कल्याण समिति के कर्मचारी एवं जादूगर अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को एसपीसी डिग्री कालेज में आयोजित स्वास्थ्य मेले में समिति की ओर से जादूगर अंकित श्रीवास्तव ने जादू के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जादू से जागरूक किया। इस दौरान समिति की ओर से रीना वर्मा, अनुराधा, ओमपाल शर्मा, ममता शर्मा, आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें