DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश बदायूंमलेरिया रोकने को 100 गांव में तैनात होंगे वालंटियर

मलेरिया रोकने को 100 गांव में तैनात होंगे वालंटियर

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंNewswrap
Wed, 27 Oct 2021 02:40 PM
मलेरिया रोकने को 100 गांव में तैनात होंगे वालंटियर

बदायूं। हिन्दुस्तान टीम

जिले में गोद लिये 100 गांव ही सुरक्षित हैं, बाकी गांव में बुखार का कहर जारी है। अब इन गोद लिये गांव के ग्रामीण जागरूक हो और बीमारियों के प्रति उपचार को बढ़ावा दें। इसके लिये अब गांव-गांव वालिंटर तैनात किये जायेंगे। निशुल्क सेवा पर संस्था गांव के गणमान्य व्यक्ति को वालिंटर की जिम्मेदारी दी जायेगी।

जिले में फैमली हेल्थ इंडिया पर चार ब्लाकों सालारपुर, जगत, समरेर, दातागंज के 100 गांव गोद ले रखे हैं। वहां फैमली हेल्थ इंडिया की खुद की टीम है। अब इन गांव पर संस्था ने प्रत्येक गांव पर एक-एक वालिंटर तैनात किया है। जिन गांव में अब तक तैनात हो गये हैं वहां-वहां ट्रेनिंग शुरू हो गई है। सोमवार को 10-10 का बैच करके वालिंटर की ट्रेनिंग शुरू कर दी है। जिला समान्वयक ने बताया कि वालिंटर को बताया जा रहा है कि वह गांव में लोगों के बीच संपर्क रखें, गांव में कौन बीमार है उसकी जानकारी दें। बीमार व्यक्ति की आशा को जानकारी देकर जांच करायें। इसके अलावा डेंगू क्या है मलेरिया क्या है के बारे में ग्रामीणों को जागरूक करें।

रिकार्ड कायम कर चुकी है संस्था

बदायूं जिले के वह 100 गांव जहां एक भी डेंगू और मलेरिया का केस नहीं है। उन गांव में तीन से चार वर्ष पहले दर्जनों लोग चपेट में आते थे और मौत होतीं थी। मगर फैमली हेल्थ इंडिया संस्था ने जब सो गांव गोद लिये हैं वहां संक्रामक रोग, मलेरिया व डेंगू नहीं है।

संस्था जिले के 100 गांव गोद लिये हुये है लगातार हमारी टीम रोजाना मॉनीट्रिंग कर रही है इसलिये अभी तक गांव में कोई केस नहीं निकला । मलेरिया और डेंगू दोनों ही गांव से दूर हैं। अब गांव को मजबूत करने तथा लोगों में जागरूकता पैदा करने को वालिंटर तैनात कर रहे हैं। जिनकी अब ट्रेनिंग भी शुरू करा दी है।

साक्षी परमार, जिला समन्वयक फैमली हेल्थ इंडिया

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें