ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंबाबू कल्याण सिंह के नाम पर रोशन होंगे गांव

बाबू कल्याण सिंह के नाम पर रोशन होंगे गांव

राजस्थान के राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्वं. बाबू कल्याण सिंह के नाम से उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना संचालित की है। जिसका नाम है ...

बाबू कल्याण सिंह के नाम पर रोशन होंगे गांव
default image
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंWed, 19 Jun 2024 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

बदायूं, संवाददाता।
राजस्थान के राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे स्वं. बाबू कल्याण सिंह के नाम से उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना संचालित की है। जिसका नाम है बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना है। इस योजना के तहत गांव-गांव को सोलर स्ट्रीट लाइट से रोशन किया जायेगा। गांव के सार्वजनिक स्थलों पर स्ट्रीट लाइट लगाई जायेंगी। इसके लिए शासन से कवायद शुरू हो चुकी है। स्थानीय स्तर पर गांव के चयन की प्रक्रिया चल रही है। गांव चयनित होने के बाद सोलर लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया जायेग।

जनपद में यूपी नेडा बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के तहत सोलर स्ट्रीट लाइटों को लगवायेगा। शासन स्तर से बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के तहत जनपद से 20 गांव चयनित करने के लिए मांगे गए हैं। इसके लिए सीडीओ केशव कुमार के निर्देशन में पत्र जिला पंचायत राज अधिकारी को लिखा गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह जनप्रतिनिधियों से संपर्क साधकर 20 गांव का विधानसभा बार चयन करें। इसमें विधायक, सांसद, एमएलसी, जिला पंचायत अध्यक्ष से संपर्क कर गांव का चयन किया जाये। सभी विधानसभाओं से 20 गांव का ही चयन किया जायेगा। यह लाइटें सार्वजनिक स्थलों पर लगाई जायेंगी। जिससे पथ प्रकाश व्यवस्था ठीक रहे।

शासन स्तर से एजेंसी नामित

बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के तहत चयनित गांव में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जायेंगी। यह कार्य यूपी नेडा तो जरूर करायेगा लेकिन शासन स्तर से यूपी नेडा ने भी काम करने वाली कार्यदायी संस्था नामित कर दी हैं। जिनके रेट और टेंडर पहले से फाइनल हो चुके हैं। दो संस्था फाइनल हैं वह आकर सोलर स्ट्रीट लाइट को लगायेंगी।

21 हजार में लगेगी लाइटें

जनपद में चयनित ग्राम पंचायत सार्वजनिक स्ट्रीट लाइट लगाई जायेगी। इसके लिए शासन ने धनराशि भी तय कर रखी है। शासन स्तर से एक स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 21 हजार 161 रुपये में एक लाइट लगाई जायेगी। जिसका भुगतान भी शासन से सीधे यूपी नेडा के तहत कार्यदायी संस्था को किया जायेगा।

बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के तहत जनपद के 20 गांव चयनित होने हैं। सार्वजनिक स्थलों पर बाबू कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के तहत सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जायेंगी। सीडीओ के माध्यम से जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र लिखा गया है वह जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर गांव का चयन करेंगी।

राम आधार, परियोजना अधिकारी यूपी नेडा

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।