DA Image
5 अप्रैल, 2020|2:36|IST

अगली स्टोरी

बदायूं में जिले के 88 केंद्रों पर होंगी यूपी बोर्ड परीक्षा

                                                 88

माध्यमिक शिक्षा परिषद की होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए डीएम कुमार प्रशांत ने 88 केंद्रों पर मोहर लगा दी है। वहीं बोर्ड की ओर से जिले में कुल 91 केंद्रों को निर्धारित किया गया था। इन केंद्रों पर कई केंद्रों पर आपत्ति आने पर एसडीएम से जांच कराई गई थी। जिसको लेकर बैठक बुलाई गई थी। बैठक में डीएम कुमार प्रशांत व डीआईओएस राममूरत ने आपसी सहमति के बाद 88 केंद्रों को निर्धारित कर दिया।

एसडीएम की रिपोर्ट पर लिया फैसला

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष 2020 में होने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए 91 केंद्र बनाए। जिसके बाद आपत्तियां मांगी गई थी। जिले भर से कुल 57 आपत्तियां आईं। जिनके सत्यापन के लिए डीएम ने तहसीलबार एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया। एसडीएम ने सभी आपत्तियों के साथ ही परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार कर डीएम को सौंप दी। जिसके बाद सोमवार को  डीएम ने प्राप्त आपत्तियों के सत्यापन के बाद 88 परीक्षाकेंद्रों का चयन कर उनमें परीक्षा सम्पन्न कराने की अनुमति प्रदान की है।

सभी केंद्रों पर मानकों को पूरा करने पर जोर

जिसमें तहसील सदर में 32, तहसील बिल्सी में 20, तहसील सहसवान में 05, तहसील बिसौली में 17 एवं तहसील दातागंज में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें शासकीय 06, अशासकीय 35 एवं वित्त विहीन परीक्षा केंद्र हैं। डीएम ने निर्देश दिए कि परीक्षा को नकलविहीन एवं पारदर्शी बनाने के लिए सभी परीक्षा केंद्र में निर्धारित मानकों अनुसार सीसीटीवी कैमरे के साथ डीवीआर एवं राउटर अवश्य लगा हुआ हो। डीएम ने निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों की तलाशी गेट पर ही की जाएगी।

कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज न पहुंचे परीक्षा केंद्र

महिला परीक्षार्थियों की तलाशी सिर्फ महिला ही लेंगी। परीक्षा भवन में मोबाइल व अन्य इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। वीडियो रिकॉर्डिंग पर प्रश्न पत्र की सील खोली जाएगी। उसी प्रश्न पत्र का पैकेट खोला जाएंगे, जिस विषय की उस समय परीक्षा हो। कोई अध्यापक भी मोबाइल से प्रश्न पत्र की फोटो न खींचने पाए। परीक्षा पूर्ण होने पर समय से ही परीक्षार्थी बाहर निकल सकेंगे। परीक्षा के दौरान बार-बार शौचालय जाने वाले परीक्षार्थियों पर खास निगाह रखी जाए। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि के आसपास के लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP board examination will be held at 88 centers in Badaun district