DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बदायूं  ›  बदायूं के हर ब्लाक में बनेंगे दो-दो आदर्श गांव
बदायूं

बदायूं के हर ब्लाक में बनेंगे दो-दो आदर्श गांव

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 03:51 AM
बदायूं के हर ब्लाक में बनेंगे दो-दो आदर्श गांव

सरकार विकास के माध्यम से गांव-गांव के दिन बदलने जा रही है। गांव के दिन बहुरेंगे। अब हर ब्लाक के दो-दो गांव को पहली बार में सर्वांगीण विकास के लिये लिया गया है, जिनको आदर्श गांव का नाम दिया जायेगा। इसके लिये डीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों को समन्वय बैठाकर विकास कार्य करने को कहा।

मंगलवार को कलक्ट्रेट में डीएम ने पंचायत राज, शिक्षा, जल निगम, बाढ़ खंड, नलकूप सहित अन्य विभागों साथ समीक्षा की। डीएम ने डीपीआरओ से पंचायत भवन की स्थिति जानी एवं इसका सत्यापन कराने को कहा। प्रत्येक ग्राम सचिव को दो-दो आदर्श गांव चयन करने की बात कही। बोलीं, इस कार्य को सभी विभाग के अधिकारी मिलकर करें। इसकी जिम्मेदारी ब्लाकों के बीडीओ और एडीओ को दी है। बैठक में सीडीओ निशा अनंत, डीपीआरओ व अन्य अधिकारी मौजूद थे। जिले में 1037 गांव हैं पहली बार में 30 गांव को आदर्श गांव बनाया जा रहा है।

डोर टू डोर कूड़ा उठेगा

प्रशासन दो-दो आदर्श गांव में कूड़ा डोर टू डोर उठाया जाये और कूड़ा कूड़ेदान में डाला जाये। कूड़ा डालने के लिये गांव में खाद के गड्ढे भी तैयार किये जायेंगे।

शत-प्रतिशत लोगों के मिलेंगी शिक्षा-चिकित्सा

चिकित्सा, शिक्षा और राशन की सुविधाएं बेहतर मिलने वाली हैं। डीएम ने शिक्षा विभाग से विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा व्यवस्था तथा चिकित्सीय सुविधाएं पुस्तके बेहतर करने के निर्देश दिये हैं। वहीं, हर पात्र व्यक्ति को बेहतर राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

हर घर को मिलेगा पानी कनेक्शन

गांव को आदर्श बनाया जायेगा। उन गांव में जल निगम द्वारा गांवों में ओवरहेड टैंक के कराए जा रहे हैं। प्रत्येक घर में पानी का कनेक्शन दिया जाए। पानी का कनेक्शन न लेने वालों की सूची गांव में चस्पा की जाए।

सरकारी नलकूप, बिजली व्यवस्था सुधरेगी

विद्युत एवं आंतरिक दोष से खराब राजकीय नलकूपों को जल्द से जल्द ठीक किया जाए, जिससे किसानों को फसल की सिंचाई करने में कोई परेशानी न हो। नलकूप एवं विद्युत विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करें।

संबंधित खबरें