DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बदायूं  ›  प्रदेश सरकार की ये योजना जिले में बढ़ाएगी रोजगार के अवसर, उद्यमियों को भी इंडस्ट्री के लिए मिलेगी जमीन

बदायूंप्रदेश सरकार की ये योजना जिले में बढ़ाएगी रोजगार के अवसर, उद्यमियों को भी इंडस्ट्री के लिए मिलेगी जमीन

हिन्दुस्तान टीम ,बदायूंPublished By: Dinesh Rathour
Sat, 30 May 2020 03:53 PM
प्रदेश सरकार की ये योजना जिले में बढ़ाएगी रोजगार के अवसर, उद्यमियों को भी इंडस्ट्री के लिए मिलेगी जमीन

जिले में उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को आसानी से भूमि मिल सकेगी। उद्योगों की स्थापना होगी तो बेरोजगारों को भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उद्योग विभाग ने सहसवान, बिसौली, उझानी, इस्लामनगर में अधिग्रहण की गई भूमि को विकसित करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। शासन से मंजूरी मिलने बाद अधिग्रहण की गई भूमि पर प्लॉट आवंटित कर इकाई स्थापित कराई जाएगी।

उद्योग केंद्र के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद समेत विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। विभाग की ओर से फाइल मंजूर कर बैंक से ऋण दिलाकर इकाई की स्थापना कराई जाती है। विभाग द्वारा अनुदान की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही जिन उद्यमियों के पास जगह नहीं है, उनके लिए जगह भी उपलब्ध कराई जाती है।

वर्तमान में उद्योग केंद्र के पास सालापुर इंडस्ट्रीज क्षेत्र में 63 प्लॉट हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार की इकाइयां संचालित हैं। विभाग द्वारा प्लॉटों की संख्या बढ़ाने के लिए सहसवान, बिसौली, उझानी, इस्लामनगर में भूमि अधिग्रहण की जा चुकी है। यहां पर करीब 150 प्लॉट इकाईयां लगाने को आवंटित किए जाएंगे। उद्योग उपायुक्त ने अधिग्रहण की गई भूमि पर सेड बनाने, बिजली, पोल, सड़कें, नालियां, पुलियां आदि के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया है, कयास लगाए जा रहे हैं, प्रस्ताव पर जल्द मोहर लग सकती है।

सहसवान, उझानी, इस्लामनगर, बिसौली में इकाइयों की स्थापना कराने को पूर्व में भूमि अधिग्रहण की जा चुकी है। इस भूमि को विकसित करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। मंजूरी मिलने के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा। इसके बाद इच्छुक लोगों को प्लॉट आवंटित कर इकाइयां स्थापित कराई जाएगी।
जैस्मिन, उद्योग उपायुक्त

संबंधित खबरें