ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूं1.20 करोड़ से सदर विधानसभा में बनेगा गो संरक्षण केंद्र

1.20 करोड़ से सदर विधानसभा में बनेगा गो संरक्षण केंद्र

अब जिले के कोने-कोने एवं हर गांव, शहर, गली, मोहल्ला में गाय आवारा नहीं घूमेंगी और नहीं भूखीं-प्यासी रहेंगे। अब गायों के पास भी जल्द अपना घर होगा। इसके लिए जिले में यूपी सरकार की गो संरक्षण योजना के...

1.20 करोड़ से सदर विधानसभा में बनेगा गो संरक्षण केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSat, 06 Oct 2018 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

अब जिले के कोने-कोने एवं हर गांव, शहर, गली, मोहल्ला में गाय आवारा नहीं घूमेंगी और नहीं भूखीं-प्यासी रहेंगे। अब गायों के पास भी जल्द अपना घर होगा। इसके लिए जिले में यूपी सरकार की गो संरक्षण योजना के तहत केंद्र का निर्माण किया जाएगा। सदर विधायक के प्रयास पर सीएम ने जिले में सदर विधानसभा को गो संरक्षण केंद्र दिया है।

जिसके लिए विधायक ने एडीएम संग निरीक्षण किया है।शुक्रवार को सदर तहसील क्षेत्र के गांव रफियाबाद में ग्राम समाज की भूमि का सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता और एडीएम प्रशासन रामनिवास शर्मा के साथ निरीक्षण किया है। यहां सीवीओ डॉ. एके जादौन और तहसीलदार के साथ ग्राम समाज की भूमि का पहले निरीक्षण किया, फिर विचार कर फाइनल कर दी है। यहां तीस बीघा जमीन ग्राम समाज की भूमि चिन्हित की गई है।

जिस पर सदर विधायक के प्रयास पर यूपी सरकार ने वृहद गो संरक्षण केंद्र खोला जाएगा। यह वृहद गो संरक्षण केंद्र 1.20 करोड़ से बनाया जाएगा। जिसमें से यूपी सरकार से 50 लाख रुपए का धन स्वीकृत कर दिया है। वहीं डीएम ने दिनेश कुमार सिंह ने 50 लाख अनुमोदित कर जारी कर दिए हैं। इधर गो संरक्षण केंद्र के लिए विभागीय प्रक्रिया तेज हो गई है और शुक्रवार को निरीक्षण के बाद जमीन तय होने पर केंद्र के निर्माण की तैयारी को औ रफ्तार मिल गई है।दो हजार पशुओं की होगी क्षमतामुख्यमंत्री गौ संरक्षण केंद्र योजना के तहत प्रदेश में प्रत्येक जिले को एक-एक केंद्र दिया गया है। जिसमें सदर विधायक के प्रयास पर रफियाबाद गांव में केंद्र बनाया जाएगा।

जिसमें जिले भर के आवारा पशुओं को रखा जाएगा। पशु पालन विभाग के अनुसार इसमें दो हजार पशुओं को एक बार में रखा जा सकेगा।गायों के चारा को मिलेगा सरकारी आनुदानजिले में भूखी-प्यासी घूमने वाली आवारा गायों के लिए यूपी सरकार ने सदर विधायक के प्रयास पर गो संरक्षण केंद्र दिया है, जो रफियाबाद में बनाया जाएगा। यहां जिले भर में घूमने वाली आवारा गायों को रखा जाएगा। जहां पशुओं को सरकारी अनुदान से ही चारा खिलाया जाएगा।

चुनाव के दौरान वायदा किया था कि विधानसभा क्षेत्र का विकास कराएंगे, जनता को रोजगार और गरीबों को योजनाएं दिलाएंगे। वह पूरा हो रहा है, शहर के साथ-साथ विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र में भी बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लगवा रहे हैं। सरकार गायों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है, इसलिए गो संरक्षण केंद्र के माध्यम उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है।महेश चंद्र गुप्ता, सदर विधायक भाजपाकान्हा पशु आश्रय स्थल की जमीन का निरीक्षणबदायूं।

एडीएम प्रशासन रामनिवास शर्मा ने नगर पंचायत उसहैत में कान्हा पशु आश्रय योजना के तहत पशुशाला की जमीन संबधी विवाद को लेकर निरीक्षण करने उसहैत पहुंचे। एडीएम ने निस्तारण किए जाने के लिए एसडीएम दातागंज, थानाध्यक्ष, ईओ, पूर्व चेयरमैन गौरव उर्फ गोल्डी एवं टीएसी प्रथम पीतेश गुप्ता मौके पर जाकर निरीक्षण किया। एडीएम प्रशासन ने एसडीएम दातागंज को निर्देशित किया कि राजस्व टीम गठित कर स्थानीय पुलिस के सहयोग से भूमि को चिह्नित कर अवैध कब्जेदारों से तत्काल कब्जा हटवाया जाए। ईओ उसहैत को भी निर्देशित किया कि उक्त भूमि की पैमाइश होने के वाद तत्काल पशुशाला का निर्माण शुरू किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें