ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंकिसानों को उद्यान विभाग देगा आधारीय आलू का बीज

किसानों को उद्यान विभाग देगा आधारीय आलू का बीज

किसानों ने आलू गड़ाई की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन दिनों किसान आलू के बीज का इंतजाम करने में लगे हुये हैं। 20 अक्टूबर से किसान अगहती आलू की गड़ाई...

किसानों को उद्यान विभाग देगा आधारीय आलू का बीज
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंSat, 30 Sep 2023 01:51 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों ने आलू गड़ाई की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन दिनों किसान आलू के बीज का इंतजाम करने में लगे हुये हैं। 20 अक्टूबर से किसान अगहती आलू की गड़ाई शुरू कर देंगे। अधिकांश आलू उत्पादक आधारीय आलू का बीज मांग रहे हैं। उद्यान विभाग ने भी आधाीय बीज की डिमांड कर दी है।
जनपद में किसान 25 हजार हेक्टेयर पर आलू की खेती करते हैं। इस बार भी किसान बड़े पैमाने पर आलू की खेती करने के लिये तैयार है। वर्तमान में किसानों ने खेतों की जुताई कर आलू की गड़ाई के लिये देसी खाद को बिखेरना शुरू कर दिया है। इसीके साथ ही किसान बीज का भी इंतजाम कर रहे हैं। जिन किसानों के पास खुद का आलू का बीज है, वह कोल्ड स्टोर से बीज छुड़ा रहे हैं, वहीं तमाम किसान उद्यान विभाग से आधारीय आलू के बीज की डिमांड कर रहे हैं। उद्यान विभाग की ओर से भी आधारीय 800 क्विंटल आलू के बीज की डिमांड कर दी गयी है। 20 अक्टूबर तक विभाग के लिये आधारीय बीज मिल जायेगा। इसके बाद उद्यान विभाग किसानों को आलू का बीज उपलब्ध कराया जायेगा। वरिष्ठ सहायक मोहम्मद अजीम रिजवी ने बताया कि आधारीय आलू के बीज की डिमांड कर दी गयी है।

चिपसोना वन, चिपसोना थ्री मिलेगा

जिले में किसान आधारीय बीज में चिपसोना वन, चिपसोना थ्री की खेती करेंगे। इसके साथ ही उद्यान विभाग ने आनंद एवं फ्राई सोना आलू के बीज की डिमांड की है। स्थानीय स्तर पर किसान कुपरी आनंद, कुपरी शतलज समेत विभिन्न वैरायटी के आलू की खेती करते हैं।

ये हैं आलू की बड़ी बेल्ट

जिले में किसान 25 हजार हेक्टेयर पर आलू की खेती करते हैं, लेकिन आलू की खेती के लिये सबसे बड़ी बेल्ट बिसौली, आसफपुर इलाके को माना जाता है। इसके अलावा किसान सालारपुर, कादरचौक एवं उझानी इलाके में भी बड़े पैमाने पर आलू की खेती करते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें