DA Image
23 नवंबर, 2020|3:17|IST

अगली स्टोरी

आरसी जारी होने के बाद भी गन्ना किसानों का भुगतान नहीं

default image

गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न करने पर यदु शुगर मिल बिसौली की आरसी जारी हो चुकी है। इसके बाद भी मिल ने गन्ना किसानों का बकाया भुगतान नहीं किया है। तहसील प्रशासन ने भी आरसी को लेकर आगे की कार्रवाई नहीं बढ़ाई है। गन्ना किसान बकाया न मिलने की वजह से परेशान हैं। किसान मिल एवं अफसरों के यहां भुगतान की आस को लेकर चक्कर काट रहे हैं।

बिसौली की यदु शुगर मिल ने पेराई सत्र 2019- 20 में 73 करोड़ का 22 लाख 68 हजार क्विंटल गन्ना खरीदा था। जिसमें से मिल ने गन्ना किसानों को करीब नौ करोड़ का भुगतान कर दिया, लेकिन 64 करोड़ का भुगतान अभी तक नहीं किया है। जबकि चीनी मिल की 12 अक्टूबर को गन्ना आयुक्त के स्तर से आरसी जारी हो चुकी है। गन्ना आयुक्त ने आरसी जारी करते हुये मिल से कुर्की कर गन्ना किसानों का बकाया भुगतान कराने को कहा था।

जिला प्रशासन ने आरसी की कार्रवाई के लिये तहसील प्रशासन को लगाया। तहसील प्रशासन ने भी आरसी पर कार्रवाई की प्रकिया ठंडे बस्ते में डाल दी है। ऐसे में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान नहीं मिल रहा है। किसान दिवाली पर भुगतान की आस लगाये थे, लेकिन भुगतान नहीं हुआ। इधर आरसी जारी होने के बाद मिल अफसर लगातार भुगतान के प्रयास में लगे हुये हैं।

मिल अफसरों का दावा है कि प्रयास जारी है जल्द किसानों का बकाया भुगतान कर दिया जायेगा। भुगतान में देरी के चलते भाकियू ने किसानों की आवाज बुलंद करने की बात कही है। भाकियू नेता नरेश पाल सिंह राठौर, देवेंद्र सिंह ने कहा कि गन्ना किसानों का जल्द भुगतान किया जाये, अन्य अनिश्चित समय के लिये हड़ताल करने को बाध्य होंगे।

किसानों ने उधार लिया खाद, बीज : भुगतान न होने की वजह से किसान काफी परेशान हैं। किसान गेहूं बुवाई जैसे तैसे कर रहे हैं। अधिकांश किसान खाद, बीज दुकानदारों से उधारी में ले रहे हैं। वहीं कुछ किसानों द्वारा जेवर गिरवी रखकर भी गेहूं बुवाई के लिये धन जुटाया गया है।

कई बार हो चुकी है कार्रवाई : यदु शुगर मिल पर बकाया भुगतान न करने को लेकर कई बार कार्रवाई हो चुकी है। इसके बावजूद मिल भुगतान को लेकर पीछे रहती है। गन्ना किसानों का कहना है कि मिल को समय से भुगतान करना चाहिये।

भुगतान के आदेश दिये थे, आरसी भी जारी करायी जा चुकी है। गन्ना भुगतान का मिल अफसरों ने आश्वासन दिया था। इसके बाद भी भुगतान में देरी की जा रही है। कार्रवाई के लिये आदेश तहसीलदार को दिये हैं।

कुमार प्रशांत, डीएम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sugarcane farmers not paid even after RC release