ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंसमर कैंप के आखिरी दिन बच्चों ने दिखाया कमाल

समर कैंप के आखिरी दिन बच्चों ने दिखाया कमाल

चेयरमैन सैनरा वैश्य ने नगर के प्राथमिक विद्यालय को कान्वेंट जैसा रूप दे दिया है। ग्रीष्मअवकाश में स्कूल में सात दिवसीय समर कैंप कराया। जहां सात दिनों तक बच्चों को विभिन्न गतिविधियों का ज्ञान कराया।...

समर कैंप के आखिरी दिन बच्चों ने दिखाया कमाल
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंMon, 11 Jun 2018 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

चेयरमैन सैनरा वैश्य ने नगर के प्राथमिक विद्यालय को कान्वेंट जैसा रूप दे दिया है। ग्रीष्मअवकाश में स्कूल में सात दिवसीय समर कैंप कराया। जहां सात दिनों तक बच्चों को विभिन्न गतिविधियों का ज्ञान कराया। नगर के लोगों ने किसी जनप्रतिनिधि द्वारा इस तरह का सार्थक कदम उठाने के लिए सैनरा वैश्य और उनके पति गौरव गुप्ता के प्रयास की सराहना की है।

सोमवार को आखिरी दिन कैंप की शुरुआत चेयरमैन सैनरा वैश्य, समाज सेविका रमा गुप्ता, प्रधानाध्यापक पूनम भारद्वाज ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कराई। आखिरी दिन बच्चों ने वालंटियर्स के निर्देशन में तैयार किए गए प्रोजेक्ट इंडियन कल्चर के अंतर्गत भारतीय खेती, कुटीर उद्योग से गांव का विकास व भविष्य का उसहैत आधुनिक रेस्टोरेंट की संकल्पना, बालिकाओं की उंमुक्त उड़ान के साथ साथ हस्त-शिल्प द्वारा निर्मित पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई। जिसमें विज्ञान के कुछ चम्तकारी मॉडल भी थे। प्रदर्शनी देख सभी ने बच्चों की प्रशंसा की। दोपहर बाद सात दिवसीय कैंप का समापन कवि उर्मिलेश शंखधार की बेटी एवं कवियत्री मुख्य अतिथि सोनरूपा विशाल ने किया। इस मौके पर सोनरूपा ने कहा कि कटरी क्षेत्र के विद्यालय में चेयरमैन ने समर कैंप का आयोजन कराया है, वह सार्थक कदम है। उन्होंने बच्चों को राष्ट्रीय कवि उर्मिलेश शंखधार की कविताएं और गीत पढ़कर सुनाए। जो बच्चों के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने स्कूल में पौधरोपण कर बच्चों को पर्यावरण संतुलित रखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पेड़ों के कटान से पर्यावरण पर संकट मंडराया हुआ है। ऐसे में अधिक से अधिक पौधे लगाने की जरूरत है।शिक्षक बन गई चेयरमैनचेयरमैन सैनरा वैश्य ने समर कैंप में खुद शिक्षक का रोल निभाया। उन्होंने बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाया। साथ ही बच्चों को जरनल नॉलेज का ज्ञान कराया। बच्चों ने भी खुशी-खुशी चेयरमैन द्वारा दिए गए ज्ञान को अर्जित किया।सम्मानित किए अतिथिपूर्व चेयरमैन गौरव गुप्ता ने वालंटियर्स सिमी खान के अलावा अन्य अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि आगे भी परिषदीय स्कूल में विभिन्न तरीके के आयोजन कराए जाएंगे। उन्होंने लोगों से बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने की अपील भी की।शिक्षा की अलख जला रही चेयरमैनसैनरा वैश्य चेयरमैन बनने के बाद ही शिक्षा की अलख जला रही है। वह खुद ही घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माता पिता को प्रेरित करती है।

चेयरमैन ने नगर के कई बच्चों को खुद के खर्चे से पढ़ाने का बीणा उठा लिया है।नृत्यकर मचाया धमालसमर कैंप के समापन पर बच्चों ने नृत्य कर जमकर धमाल बचाया। अतिथियों का स्वागत गीत गाकर स्वागत किया। इसके अलावा बच्चों ने आखिरी दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं में भी बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया।इन्होंने किया अवलोकनसैमर कैंप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. रामबहादुर व्यथित, योगेन्द्र पाल मौर्य, बीआरसी उसावां रामसेवक वर्मा, राजन मेहंदीरत्ता, श्रीकृष्ण शर्मा, टिल्लन वर्मा, शिक्षक कुंवरसेन, आकिल खां, प्रवीन कुमार, मनोज वाष्र्णेय, मयंक गुप्ता, रामभजन, विनीत सोलंकी, सौरभ तिवारी, राजेश्वर पाठक, मुरली मनोहर गुप्ता, अटल भारद्वाज ने अवलोकन किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें