DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बदायूं › जिले में छह लाख बच्चों को लगेगा टीका
बदायूं

जिले में छह लाख बच्चों को लगेगा टीका

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंPublished By: Newswrap
Wed, 04 Aug 2021 03:41 AM
जिले में छह लाख बच्चों को लगेगा टीका

देश के कई राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर पहुंचने से हर कोई चौंकने लगा है। अब सरकार टीकाकरण का इंतजाम बच्चों के लिये कर रही है। बच्चों का टीकाकरण सितंबर महीने से शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारियों में लगा है और बच्चों को चिह्नीकरण किया जा रहा है।

टीकाकरण को लेकर अभी विधिवत कोई प्लान नहीं आया है लेकिन विभागीय तौर पर जानकारी मिली हैं कि सितंबर में टीकाकरण शुरू हो जायेगी। शून्य से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग अभी से तैयारियों में लगा है। स्वास्थ्य विभाग बच्चों की संख्या चिन्हींकरण करने में लगे हैं। अधिकारियों के आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में बदायूं जिले की करीब 36 लाख आबादी है। जिसमें करीब 15 फीसदी बच्चे हैं जिनमें छह लाख बच्चे अभी तक चिह्नित हैं। जिनको कोरोना का टीका लगाया जायेगा। बताया जा रहा है कि इस बार कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकती है, इसीलिये बच्चों के प्रति गंभीरता और टीकाकरण के लिये तेज रफ्तार से तैयारियां चल रही हैं।

परिवारों को बच्चे होंगे चुनौती

दो लहरों में लोगों की सावधानी के बाद भी तमाम परिवारों को अपनों को खोना पड़ गया लेकिन अब तीसरी लहर बच्चों के जीवन पर खतरा लेकर आ रही है। नवजात और नासमुझ बच्चों के जीवन को बचाना परिवारों को एक बड़ी चुनौती रहेगी।

बच्चों में कब टीकाकरण शुरू होगा उसकी विधिवत जानकारी लिखित तौर पर शासन से नहीं आई है लेकिन हां स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण महिला, पुरुषों में कर रहा है और तैयारियां पूरी हैं। जिले में करीब छह लाख बच्चे हैं जिनको कोरोना का टीकाकरण किया जायेगा। बाकी जब बच्चों के टीकाकरण की गाइड लाइन आयेगी उसके अनुसार काम किया जायेगा।

डॉ. मोहम्मद असलम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

संबंधित खबरें