DA Image
12 जुलाई, 2020|6:24|IST

अगली स्टोरी

चंद्रयान को देख सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर ने पूछा कैसे करेगा लैंड

चंद्रयान को देख सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर ने पूछा कैसे करेगा लैंड

1 / 3मंगल ग्रह पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग न हो पाने के बाद से जहां वैज्ञानिक चंद्रयान-3 की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं शहर के मदर एंथीना स्कूल में बाल वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 का एक छोटा मॉडल बनाकर भी...

चंद्रयान को देख सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर ने पूछा कैसे करेगा लैंड

2 / 3मंगल ग्रह पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग न हो पाने के बाद से जहां वैज्ञानिक चंद्रयान-3 की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं शहर के मदर एंथीना स्कूल में बाल वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 का एक छोटा मॉडल बनाकर भी...

चंद्रयान को देख सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर ने पूछा कैसे करेगा लैंड

3 / 3मंगल ग्रह पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग न हो पाने के बाद से जहां वैज्ञानिक चंद्रयान-3 की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं शहर के मदर एंथीना स्कूल में बाल वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 का एक छोटा मॉडल बनाकर भी...

PreviousNext

मंगल ग्रह पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग न हो पाने के बाद से जहां वैज्ञानिक चंद्रयान-3 की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं शहर के मदर एंथीना स्कूल में बाल वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 का एक छोटा मॉडल बनाकर भी तैयार कर लिया है।

रविवार को स्कूल में आयोजित एंथीना बिजमार्ट में जब बाल वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 का मॉडल सभी के सामने पेश किया तो अभिभावकों के साथ ही सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर रनवीर सिंह भी खुद को बाल वैज्ञानिकों से मॉडल के संबंध में जानकारी लेने से रोक नहीं सके। उन्होंने मॉडल बनाने वाले छात्र छात्राओं से यान मंगलगृह तक जाने और लैंडिंग के बारे में सवाल किए। जिसका बाल वैज्ञानिकों ने बड़े ही आत्मविश्वास भरें अंदाज में जवाब दिया। प्रधानाचार्या पवित्रा यादव ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रयोगात्मक माध्यम से ज्ञान प्रदान करना अत्यंत ही प्रेरणादायक होता है जिसका सबसे अच्छा तरीका प्रदर्शनी है।

भविष्य के मॉडल दिखाए

मदर एथीना स्कूल में विशाल मेला ‘एंथीना बिजमार्ट का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ सीबीएसई के रीजनल ऑफिसर रनवीर सिंह ने फीता काटकर किया। यहां छात्र छात्राओं ने मॉडल को लोगों के सामने प्रस्तुत किया। जिनमें गणित के वैक्यूम क्लीनर, विज्ञान के सीवेज ट्रीटमेंट प्लॉट, हार्ट फंक्शनिंग, चंद्रयान, ट्रैफिक लाइट, एयर कूलर, डायलेसिस, प्लेनेटोरियम आदि प्रमुख थे। मेले में विभिन्न खेलों, खाद्य पदार्थों के साथ-साथ प्लेनेटोरियम आदि का भी आयोजन किया गया। मेले में आइसक्रीम, हूपला, बकेट द वॉल, टिक्की, छोले-भटूरे, मटकी फोड़ आदि अन्य बहुत सारी दुकानें लगाई गई।

टॉपर्स के अभिभावक बने अतिथि

जिसमें कक्षा 10 में सत्र 2019 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दिव्यांश अग्रवाल एवं आकांक्षा गुप्ता और कक्षा 12 के स्कूल टॉपर शिवांश पंडित के अभिभावकों को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। जिन्हें स्कूल प्रबंधक बृजेश कुमार सारस्वत द्वारा सम्मानित किया गया।

आत्मविश्वास की वृद्धि होती : चयनिका

विद्यालय की निदेशिका चयनिका सारस्वत ने कहा, इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन से विद्यार्थियों के अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होती है, उनमें भविष्य में किसी भी कार्य को लेकर योजनावद्ध तरीके से लाभ-हानि का विचार करते हुए विभिन्न चरणों का एहसास करने के साथ-साथ चुनौतियों का सामना करने का साहस भी उत्पन्न होता है।

टॉपर किए गए सम्मानित

कार्यक्रम में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के छात्र को क्षेत्रीय अधिकारी रनवीर सिंह द्वारा सम्मानित किया गया। कक्षा 10 के 96 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 20 हजार का नगद पुरस्कार व ट्रॉफी, 95 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को 15 हजार का नगद पुरस्कार व ट्रॉफी दी गई। साथ ही कक्षा 10 और 12 के 90 प्रतिशत एवं अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 10 हजार का नगद पुरस्कार एवं ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को भी मिला सम्मान

कक्षा 9 एवं 11 में विशेष स्थान पाने वाले विद्यार्थियों, विद्यालय में खेलों में विशेष स्थान प्राप्त करने वाले, कक्षा में शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले एवं बोर्ड परीक्षाओं में विभिन्न विषयों में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को भी गोल्ड मेडल एवं प्रशस्ति-पत्र के द्वारा सम्मानित किया गया। मदर एथीना स्कूल की छात्रा रिशिका गुप्ता जो कि वर्तमान में ताइक्वांडो की अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है।

लकी ड्रा का भी हुआ आयोजन

कार्यक्रम के बीच-बीच में लकी ड्रॉ का भी आयोजन किया गया। चीफ प्रॉक्टर पंकज सिंह, कार्यक्रम के इंचार्ज अंकुर सक्सेना, संगीता रस्तोगी, विशाल गुप्ता एवं नगमा खान के साथ-साथ समस्त स्टाफ का विशेष सहयोग रहा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Seeing Chandrayaan the Regional Officer of CBSE asked how will Land