ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूं गंगा तट पर मनाया स्काउट का 68 वां स्थापना दिवस

गंगा तट पर मनाया स्काउट का 68 वां स्थापना दिवस

मेला ककोड़ा के गंगा तट पर भारत स्काउट और गाइड संस्था के 68 वें स्थापना दिवस पर बच्चों ने मां गंगा को नमन वंदन कर मनमोहक रंगोली सजाई और भारतीय स्काउटिंग के जनक पंडित श्रीराम वाजपेयी के चित्र पर...


गंगा तट पर मनाया स्काउट का 68 वां स्थापना दिवस
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंFri, 09 Nov 2018 12:47 AM
ऐप पर पढ़ें

मेला ककोड़ा के गंगा तट पर भारत स्काउट और गाइड संस्था के 68 वें स्थापना दिवस पर बच्चों ने मां गंगा को नमन वंदन कर मनमोहक रंगोली सजाई और भारतीय स्काउटिंग के जनक पंडित श्रीराम वाजपेयी के चित्र पर पुष्र्पाचन किया।

बच्चों ने देश के सैनिकों को नमन कर लोकगीत और देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि भारतीय स्काउटिंग के जनक पंडित श्रीराम वाजपेयी ने स्काउटिंग का भारतीयकरण कर दुनिया की युवाशक्ति का मार्गदर्शन किया।

उत्तरदायित्वों और कत्र्तव्यों का बोध कराने के साथ देशभक्ति की भावना पैदा की। राष्ट्र को राम प्रसाद बिस्मिल जैसे महान क्रांतिकारी और देशभक्त दिए। राष्ट्र के लिए श्रेष्ठ नागरिक तैयार करने वाली भारत स्काउट और गाइड संस्था की सात नवंबर 1950 को स्थापना हुई। प्रज्ञा मंडल के पंकज कुमार ने कहा कि स्काउटिंग बच्चों में समाज सेवा का अनोखा जज्बा पैदा करती है।

समाजसेवी भवेश शर्मा और मृत्युंजय शर्मा ने कहा कि युवा अनुशासित रहें, स्वावलम्बी बनें। कार्यक्रम में बच्चों को सरानीय सेवाओं लिए सम्मानित किया गया। हेमंत शर्मा, दीप्ति, पवन कुमार, सोनू मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें