ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंबदायूं जिले में रिकॉर्ड, 18 हजार 566 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा

बदायूं जिले में रिकॉर्ड, 18 हजार 566 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार हुई सख्ती का असर परीक्षार्थियों की संख्या पर पड़ी दिया। जिसका परिणाम यह हुआ कि सिर्फ अपने ही जिले में कुल 18566 परीक्षार्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। जो बीते वर्ष के...

बदायूं जिले में रिकॉर्ड, 18 हजार 566 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा
बदायूं। हिन्दुस्तान टीमMon, 09 Mar 2020 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में इस बार हुई सख्ती का असर परीक्षार्थियों की संख्या पर पड़ी दिया। जिसका परिणाम यह हुआ कि सिर्फ अपने ही जिले में कुल 18566 परीक्षार्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। जो बीते वर्ष के मुकाबले कहीं अधिक है। इस बार जिले में बीते वर्ष के मुकाबले चार हजार कम परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। विभागीय जानकार भी इस आंकड़े को देखकर काफी चौंक गए हैं।

रिजल्ट कम रहने की उम्मीद

शासन द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में बरती गई सख्ती का असर कुछ ऐसा रहा कि सिर्फ अपने ही जिले में 18566 परीक्षार्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। जबकि बीते वर्ष ये आंकड़ा कम था। ऐसे में इस बार कहीं अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया है। इसको देखते इस बार जिले का रिजल्ट काफी कम रहने की आशंका जताई जा रही है। विभागीय जानकार भी इस बार परीक्षा को छोड़ वाले परीक्षार्थियों की संख्या को देखकर चौंक गए हैं क्योंकि इस बार जिले में बीते वर्ष के मुकाबले 1710 परीक्षार्थी अधिक थे।

नकल माफिया की टूटी कमर

बोर्ड द्वारा परीक्षा में सीसीटीवी कैमरों के साथ वॉयस रिकॉर्डर और सभी केंद्रों की निगरानी बोर्ड ऑफिस से कराई। इसके चलते नकल माफिया की कमर टूट गई थी। जो फर्जी नामांकन करा परीक्षा में बच्चों को शामिल करा दिया करते थे। बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे जाने के बाद से परीक्षार्थियों की संख्या में भी कमी आई हैं। ऐसे में अब विभाग अनुपस्थिति के संबंध में गहनता से विचार-विमर्श में जुट गया है। आखिर क्यों इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। लगातार कैमरों और वॉयस रिकॉर्डर के बारे में परीक्षार्थियों को जानकारी दी गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें