ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बदायूंनकली सॉस की फैक्ट्री पर छापा, नाले में बहाया नौ क्विंटल सॉस

नकली सॉस की फैक्ट्री पर छापा, नाले में बहाया नौ क्विंटल सॉस

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने नगर में संचालित सॉस बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां बगैर टमाटर और मिर्च के अरारोट एवं कैमिकल से तैयार की...

नकली सॉस की फैक्ट्री पर छापा, नाले में बहाया नौ क्विंटल सॉस
हिन्दुस्तान टीम,बदायूंWed, 06 Dec 2023 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

उझानी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने नगर में संचालित सॉस बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां बगैर टमाटर और मिर्च के अरारोट एवं कैमिकल से तैयार की गई सॉस बरामद हुई। टीम ने फैक्ट्री से करीब नौ क्विंटल सॉस बरामद कर संजरपुर रोड स्थित नाले में बहा दी। वहीं, तैयार की गई 140 पेटी सॉस और कैमिकल समेत गोदाम को सील कर दिया। टीम ने सॉस, कैमिकल आदि के नमूने से लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है।
मंगलवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के सहायक आयुक्त द्वितीय सीएल यादव के नेतृत्व में टीम ने उझानी के बहादुरगंज मोहल्ले में स्थित एक फैक्ट्री पर छापा मारा। इस दौरान फैक्ट्री में कर्मचारी नकली टमैटो सॉस बनाने हुए मिले। मौके पर सॉस बनाने में इस्तेमाल होने वाले टमाटर, हरी मिर्च आदि सामान नहीं मिला। कर्मचारी ने बताया कि सॉस को अरारोट और कैमिकल आदि से तैयार किया जाता है। फैक्ट्री में मशीन के जरिये अरारोट आदि कैमिकल को उबालकर भारी मात्रा में सॉस तैयार किया जा रहा था। इसके बाद बोलतों में बंदकर पेटियां तैयारी की जा रही थी।

टीम को मौके से करीब तैयार किया नौ क्विंटल सॉस मिला, जो ड्रम में रखा हुआ था। टीम ने ड्रम के सॉस को संजरपुर स्थित नाले में नष्ट करा दिया है। टीम ने टमाटर की सॉस, मिर्च की सॉस व रंग के चार नमूने लिए है। टीम में सहायक आयुक्त के अलावा मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी धनजंय कुमार शुक्ला, खाद्य सुरक्षा अधिकारी शहबुद्दीन व देवकांत मौजूद रहे।

एक साल से चल रही फैक्ट्री

नगर के बहादुरगंज मोहल्ले के एक गोदाम नुमा मकान में एक साल से नकली सॉस बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। जिसमें कई कर्मचारी काम करते थे। सॉस बनाने में संचालक टमाटर के स्थान पर सिर्फ अरारोट और कैमिकल का ही प्रयोग किया जा रहा था। वहीं चीनी के नाम पर सकरीन डाला जा रहा था।

चाऊमीन के ठेलों पर होती सप्लाई

नगर के गली मोहल्ले से बाजारों में लगने वाले चाऊमीन मोमोस के ठेलों पर नकली सॉस का प्रयोग होता है। ठेले पर कम रेट में नकली सॉस खरीदकर बेचते हैं। वहीं फैक्ट्री संचालक कस्बे से बाहर दुकानों पर नकली सॉस की सेल्समैनों के माध्यम से सप्लाई कराते हैं।

छापेमार कार्रवाई के दौरान करीब 900 लीटर नकली टमाटर की मिली सॉस को नष्ट करा दिया है। वहीं, 140 पेटी सॉस को सील किया है। आगे की कार्रवाई सेंपल की जांच रिपोर्ट आने पर की जाएगी।

सीएल यादव, सहायक आयुक्त द्वतीय, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें