Purchased wheat wheat how complete will be the target - थम गई गेहूं खरीद, कैसे पूरा होगा लक्ष्य DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थम गई गेहूं खरीद, कैसे पूरा होगा लक्ष्य

थम गई गेहूं खरीद, कैसे पूरा होगा लक्ष्य

यूपी सरकार की गेहूं खरीद इस बार एक तरह से जिले में फ्लाप हो गई है। जिले में गेहूं खरीद शुरू से लेकर अब तक चौपट रही है और पिछले आठ दिन से गेहूं खरीद बंद वाले हालातों में हैं। जिला खरीद विभाग भी गेहूं खरीद को लेकर अपने हथियार डाल चुका है।

एक अप्रैल से जिले में 133 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू की गई। जिसमें सबसे ज्यादा क्रय केंद्र 87 लेकर केवल पीसीएफ मैदान में आया। एक अप्रैल से शुरू हुई गेहूं खरीद 15 जून तक चलेगी। गेहूं खरीद बंद होने के दिन दूर हैं, लेकिन जिले में गेहूं खरीद बंद जैसे हालात 18 मई से बन गए हैं। इन दिनों रोजाना जिले में 500 से 600 एमटी ही गेहूं खरीद हो पा रही है। अब तक जिले में सिर्फ 55 हजार 842 एमटी गेहूं की खरीद हुई है। जबकि जिले में शासन स्तर से एक लाख 20 हजार 500 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। मगर जिले में 50 फीसदी गेहूं की खरीद नहीं हो पाई है। लक्ष्य के सापेक्ष कम खरीद होने को लेकर शासन आए दिन जिला स्तरीय अफसरों की क्लास लगा रहा है। मगर अधिकारियों पर कोई परवाह नहीं है। अधिकारी कार्यालयों में बैठकर दिन गुजार रहे हैं, जबिक दातागंज तहसील के म्यांऊ, उसावां और अलापुर समेत क्षेत्रों में क्रय केंद्रों पर सन्नाटा है। केंद्र प्रभारी केंद्रों से गायब हैं।

सबसे ज्यादा क्रय केंद्र, खरीद शून्य

गेहूं खरीद में सबसे ज्यादा क्रय केंद्र पीसीएफ को दिए गए हैं। यह हर वर्ष ज्यादा संख्या में गेहूं क्रय केंद्र दिए जाते हैं। मगर इसका कोई फायदा नहीं है। गेहूं खरीद पीसीएफ के क्रय केंद्रों पर सबस कम हो रही है। कहीं क्रय केंद्र बंद पड़े हैं, तो कहीं क्रय केंद्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी वजह से पीसीएफ की गेहूं खरीद कम हो गई है।

बीस दिन पहले ही बंद हो गई खरीद

जिले के क्रय केंद्रों पर ऐसे हालात हैं कि गेहूं खरीद बंद हो गई हो। गेहूं खरीद इस बार बीस दिन पहले ही बंद हो गई है। क्रय केंद्रों पर गेहूं पहुंच ही नहीं रहा है, ऐसा पहली बार हुआ है कि बीस दिन से पहले ही गेहूं खरीद ठप हो गई है। प्रशासन का लक्ष्य अधूरा है।

क्रय केंद्र तो खुले हैं, लेकिन गेहूं आना बहुत कम हो गया है। सबसे कम गेहूं पीसीएफ के क्रय केंद्रों पर आ रहा है। किसानों का गेहूं लगभग बिक चुका है।

प्रकाश नारायण, डिप्टी आरएमओ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Purchased wheat wheat how complete will be the target