DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › बदायूं › तैयारियां पूरी आज से खुलेंगे प्राइमरी स्तर के स्कूल
बदायूं

तैयारियां पूरी आज से खुलेंगे प्राइमरी स्तर के स्कूल

हिन्दुस्तान टीम,बदायूंPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 03:51 AM
तैयारियां पूरी आज से खुलेंगे प्राइमरी स्तर के स्कूल

बदायूं। संवाददाता

कोरोना के चलते बंद पड़े कक्षा एक से पांच तक के स्कूल एक सितंबर बुधवार से खुल जायेंगे। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुये शिक्षण कार्य कराया जायेगा। कक्षा छह से 12 तक की कक्षायें विगत दिनों से संचालित हैं, लेकिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति स्कूलों में कम देखने को मिल रही है।

कोरोना काल में ठप हुआ शिक्षण कार्य अब शुरू हो चुका है। सरकार ने कक्षा छह से 12 तक विद्यालय खोलने के बाद एक सितंबर से प्राइमरी स्तर के स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू कराने का निर्णय लिया है। मंगलवार को सकरारी एवं प्राइवेट स्कूलों में दिन भर साफ-सफाई का काम जारी रहा। सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो ने शिक्षण कार्य की तैयारियां एक दिन पहले ही पूरी करा ली। स्कूलों में शिक्षण कार्य 50 फीसदी बच्चों के साथ दो पालियों में शुरू कराया जायेगा।

जनपद के 2122 सरकारी एवं 1200 करीब प्राइवेट स्कूलों में कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चे कोरोना काल के दौर में लंबी अवधि के बाद स्कूल जायेंगे। सरकारी स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाई होगी। सरकारी स्कूलों में प्राइमरी स्तर के 3.54 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। प्रथम पॉली सुबह आठ बजे से शुरू होकर 10:30 बजे तक चलेगी। द्वितीय पॉली में 11:30 से दो बजे तक शिक्षण कार्य होगा। अभिभावक अपने नैनिहालों को स्कूल भेजने के लिये तैयार हैं, क्योंकि कोरोना काल के चलते बच्चों की पढ़ाई चौपट हो चुकी है। म्याऊं के रहने वाले रामभजन का कहना है कि घर पर बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही थी, आज से स्कूल खुल रहे हैं, बेटी एवं बेटा दोनों को स्कूल भेजेंगे।

एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का शिक्षण कार्य शुरू हो जायेगा। सभी बीईओ को आदेश जारी कर दिया है। गाइड लाइन का पालन न करने वाले स्कूल के प्रधानाचार्यो के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। प्रत्येक स्कूल के लिये बच्चों को देने के लिये मॉस्क भिजवा दिये हैं। स्कूलों के लिये सेनिटाइजर भी उपलब्ध कराया है।

डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए बदायूं

संबंधित खबरें